चॉकलेट डे: इस खास चॉकलेट को अपने पार्टनर को दें। स्वास्थ्य के लिए वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डेरा कहा जाता है। प्रेमी जोड़े इस दिन का बेसब्री से इंतजार करते हैं और इसे चॉकलेट-डे के रूप में मनाते हैं। वैलेंटाइन वीक के पहले दिन और दूसरे दिन प्रपोज डे पर लोगों ने रोज डे मनाया है। अब आज चॉकलेट डे है। आज वैलेंटाइन डे के तीसरे दिन, यानी चॉकलेट डे, हर कोई अपने प्यार को खुश करने के लिए इससे बनी चॉकलेट और उपहार देता है।

चॉकलेट खाना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। डार्क चॉकलेट सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है। यदि आप चॉकलेट खरीदने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें कि यह डार्क चॉकलेट होनी चाहिए या इसमें कोको तत्व अधिक होने चाहिए। चॉकलेट पर शोध कहता है कि यह हमारी पाचन शक्ति के लिए बहुत मददगार है। चॉकलेट का निरंतर उपयोग हमारे पेट और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम करने के लिए दिखाया गया है।

एक हफ्ते में ज्यादा चॉकलेट खाने वाले लोग पतले होते हैं। इस शोध में यह भी कहा गया कि डार्क चॉकलेट में कैलोरी तत्व होते हैं जो हमारे शरीर का वजन कम करने में मदद करते हैं। अन्य शोधों से पता चला है कि अगर आप खाने के बाद चॉकलेट खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ जाएगा।

अस्सी प्रतिशत चॉकलेट में मैंगनीज, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जस्ता, तांबा, फास्फोरस, फाइबर, आयन और सेलेनियम शामिल हैं। इससे हमारी त्वचा को बहुत लाभ होता है। अगर हम 200 से 600 मिलीग्राम डार्क चॉकलेट खाते हैं, तो यह हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। भी लाभकारी होगा

Related News