देश में जहाँ अब एक ओर कोरोना संक्रमण के मामले कम हो रहे हैं वहीं अब एक दूसरी चिंता सता रही है। दरअसल ये संक्रमण अब बच्चों में फैलने लगा है। वेक्सिनेशन का अभियान जारी है लेकिन अब डॉक्टर्स और हेल्थ वर्कर्स के सामने एक नई चुनौती खड़ी हो सकती है।

यहां बच्चों पर टूटा कोरोना का कहर

राजस्थान के 2 जिलों से बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के बारे में सामने आया है। दौसा में 22 दिन में 300 बच्चे संक्रमित हो गए और सीकर में 83 दिन में 1757 बच्चे संक्रमित हुए। मध्यप्रदेश में 30 दिन में 302 बच्चे संक्रमित हुए हैं वहीं उत्तराखंड में 20 दिन में 2044 बच्चे संक्रमित हुए हैं। लेकिन ज्यादातर बच्चे सामान्य उपचार के बाद ठीक हो गए हैं। कहीं कहीं से बच्चों की मौत की खबरें सामने आई है।

राजस्थान के दौसा में कोरोना का प्रकोप
राजस्थान के दौसा में संक्रमण बेहद तेजी से फ़ैल रहा है और पिछले 22 दिन में 300 बच्चे कोरोना संक्रमण के शिकार हो गए। बच्चों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिले हैं। हालांकि अभी दौसा में एक भी बच्चा कोरोना संक्रमित नहीं है।

एमपी के सागर में इतने बच्चे मिले संक्रमित

मध्य प्रदेश के सागर में पिछले 1 महीने में 302 बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं और उसके बाद से प्रशासन अलर्ट मोड पर है। यहां 4 संक्रमित बच्चों की मौत हो गई।

उत्तराखंड में इस साल 1 से 20 मई के बीच 9 साल से कम उम्र के 2044 बच्चे कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा इस दौरान यहां 8,661 ऐसे संक्रमित मिले, जिनकी उम्र 10 से 19 साल की बीच है।

बच्चों में ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान
कोरोना संक्रमण के शुरूआती लक्षण क्या है इसके बारे में आपको जान लेना जरुरी है। अगर आप किसी बच्चे में सांस लेने में दिक्कत की शिकायत देखें, बच्चे की नाक बह रही हो, तेज बुखार और हल्की खांसी हो, बच्चा पेट दर्द की शिकायत करे, वो थका-थका सा लगे और बच्चे को दस्त या उल्टी हो रही हो तो आप सावधान हो जाएं। इसके तुरंत बाद डॉक्टर से सम्पर्क करें।

Related News