मई शुरु होते ही गर्मी अपना प्रकोप दिखाना शुरु कर दिया हैं, चिलचिलाती गर्मी की वजह ना केवल बड़े बल्कि छोटे बच्चे को तबीयत ज्यादा बार खराब हो जी हैं, ऐसे में बच्चों को आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे फलों के बारे में जानेंगे जिनको खिलाने से बच्चों का स्वास्थ्य सही रखता हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

स्ट्रॉबेरी:

स्ट्रॉबेरी छोटी होती है फिर भी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। विटामिन सी से भरपूर स्ट्रॉबेरी ताजगी का अहसास भी कराती है

तरबूज:

खरबूजे में पानी की मात्रा भरपूर होती है और इसमें पोटेशियम और विटामिन ए और सी जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये गुण खरबूजे को ठंडक देने और प्यास बुझाने के लिए उत्तम बनाते हैं।

Google

पपीता:

पपीता पाचन के लिए उत्कृष्ट है, पपेन नामक एंजाइम के लिए धन्यवाद, जो भोजन को तोड़ने में सहायता करता है। इसमें विटामिन सी और ए भी प्रचुर मात्रा में है, जो बच्चों के समग्र स्वास्थ्य, उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली और दृष्टि का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आम:

फलों का राजा कहे जाने वाले आम को उसके मीठे और स्वादिष्ट स्वाद के कारण बच्चे बहुत पसंद करते हैं। इनमें विटामिन सी और ए भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा और आंखों को फायदा पहुंचाता है।

Google

तरबूज:

तरबूज उच्च जल सामग्री वाला एक और फल है, जो गर्मी के महीनों के दौरान बच्चों को हाइड्रेटेड रखने के लिए आवश्यक है। यह विटामिन ए, बी6 और सी से भी भरपूर होता है, जो उनकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है।

Related News