आप जब कभी भी घर से बाहर जाते होंगे तो परफ्यूम और डिओडोरेंट का इस्तेमाल करते होगें। आपको देखकर आपके बच्चे भी इसका इस्तेमाल करते होगें, आपको ये देखकर अच्छा लगता होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि परफ्यूम और डिओडोरेंट बच्चों के लिए क्यों खतरनाक हैं-

Google

नवजात शिशु की त्वचा की संवेदनशीलता

नवजात शिशु की त्वचा बेहद संवेदनशील होती है, और यह समझना ज़रूरी है कि परफ्यूम और डिओडोरेंट में ऐसे रसायन होते हैं जो उनकी नाज़ुक त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

परफ्यूम और डिओडोरेंट को बच्चों की पहुँच से दूर रखें

परफ्यूम और डिओडोरेंट को हमेशा बच्चों की पहुँच से दूर रखना चाहिए। अगर बच्चे गलती से इन पदार्थों को अपनी आँखों, नाक, कान या मुँह में स्प्रे कर लेते हैं, तो यह बहुत खतरनाक हो सकता है।

Google

त्वचा में जलन के जोखिम

परफ्यूम और डिओडोरेंट में ज्वलनशील रसायन होते हैं जो बच्चे की संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकते हैं, जिससे लालिमा, चकत्ते या खुजली हो सकती है।

संभावित श्वसन संबंधी समस्याएं

परफ्यूम और डिओडोरेंट की तेज़ खुशबू बच्चों में श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है, खासकर अगर इसे सीधे त्वचा पर स्प्रे किया जाए। शिशुओं का श्वसन तंत्र नाजुक होता है और इन तेज़ खुशबू के संपर्क में आने से उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

Google

एलर्जी का जोखिम

परफ्यूम और डिओडोरेंट में मौजूद रसायन एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप खुजली, सूजन या सांस लेने में समस्या हो सकती है।

Related News