भारतीय रेलवे ने अब जो तस्वीरें शेयर की हैं उन्हें देखकर कोई भी यही सोचेगा कि यह जगह स्वर्ग में है। बादलों से घिरा पुल प्रकृति का सबसे खूबसूरत नजारा है। चिनाब ब्रिज बादलों के ऊपर बना है। इस तरह की तस्वीरें देखने के बाद दो मिनट के लिए आपको बस यह देखकर ऐसा ही लगेगा। इस ब्रिज को बनने में करीब 18 साल का समय लगा था। इस ब्रिज का सारा काम दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा।

यह उधमपुर, श्रीनगर, बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। जो दिल्ली की कुतुबमीनार से पांच गुना ज्यादा है। यह फ्रांस के एफिल टावर से 35 मीटर ऊंचा है। इस पुल के निर्माण ने भारतीय रेल नेटवर्क को कश्मीर से कन्याकुमारी तक जोड़ा है। यानी कश्मीर से कन्याकुमारी तक का सफर भी रेल से ही संभव होगा.

भारत सरकार के मुताबिक चिनाब ब्रिज को बनाने में 1486 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस ब्रिज को बनाने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। यह पुल दोनों ओर से पहाड़ियों से घिरा हुआ है। वहां भी माहौल सबसे बड़ी चुनौती थी क्योंकि पुल के चारों ओर हवा 100 से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। इसलिए पुल को इतना मजबूत बनाया गया है कि 260 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं भी इसे नुकसान नहीं पहुंचाएंगी। इसकी आयु 100 वर्ष से भी अधिक मानी जाती है। इस ब्रिज में जंग नहीं लगेगी।

Related News