अगर आप अपना आधार कार्ड अपडेट करना चाहते हैं, तो आपको आधार केंद्र पर लंबी कतारें याद आ सकती हैं, लेकिन अब आपको आधार अपडेट के लिए किसी केंद्र में जाने की जरूरत नहीं है। सरकार ने इस समस्या को खत्म कर दिया है और यूआईडीएआई ने जानकारी दी है कि आप आधार में कुछ विवरणों को अपने मोबाइल के जरिए ही सही कर सकते हैं।

साथ ही अपडेट करने का तरीका क्या है?50 रुपये का भुगतान यूआईडीएआई ने एक ट्वीट में कहा कि आप आसानी से जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता) ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं और एसएमएस में प्राप्त ओटीपी के माध्यम से इसे प्रमाणित कर सकते हैं। ऑनलाइन सुधार के लिए आपको 50 रुपये का शुल्क देना होगा।


इन लोगों का आधार अपडेट नहीं होगा सिर्फ वही लोग आधार अपडेट कर पाएंगे जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार से जोड़ा है। जिन लोगों ने आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक नहीं किया है, उनके लिए आधार में कोई ऑनलाइन अपडेट नहीं होगा। अगर वे लोग आधार अपडेट कराना चाहते हैं तो उन्हें पहले की तरह आधार सेंटर जाना होगा। वहीं से उनका आधार सुधरेगा। हालांकि, एक बार मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाने के बाद, यदि आपको फिर से कुछ सुधार करने की आवश्यकता है, तो आप ऑनलाइन सुधार कर सकते हैं।

आधार को अपडेट रखना क्यों है जरूरी अगर आप केवाईसी करना चाहते हैं, किसी परीक्षा या किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आधार कार्ड की सही जानकारी होना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं होता है तो लोगों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

Related News