किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लहसुन और प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग अपने आहार में लहसुन और प्याज को शामिल करना पसंद नहीं करते हैं। कुछ लोग केवल नवरात्रि के दौरान प्याज और लहसुन का उपयोग नहीं करते हैं। ज्यादातर लोग नवरात्रि के दौरान सात्विक भोजन या उपवास भोजन पसंद करते हैं। यहां हम आपके लिए कुछ रेसिपी लेकर आए हैं, जिन्हें आप इस नवरात्रि में ट्राई कर सकते हैं। आप लहसुन और प्याज का उपयोग किए बिना इन व्यंजनों को बना सकते हैं। बिना लहसुन और प्याज के भी यह रेसिपी बहुत स्वादिष्ट लगेगी। बीन्स - बीन्स बनाने के लिए बहुत सारे मसालों का उपयोग किया जाता है।

Navratri vrat me kya nahi khana chahiye: नवरात्रि में क्‍यों नहीं खानी  चाहिए लहसुन-प्‍याज समेत ये चीजें - what not to eat during navratri Vrat -  Navbharat Times

वे भी अधिक मात्रा में हैं। इसमें प्याज, टमाटर और लहसुन भी शामिल हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि यह प्याज के बिना नहीं बनाया जा सकता। लेकिन आप बिना प्याज और लहसुन के भी राजमा बना सकते हैं। पनीर भुर्जी - यह एक उत्तर भारतीय रेसिपी है। इसे केवल पनीर, टमाटर और अन्य मसालों के साथ स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। आप प्याज और लहसुन का उपयोग किए बिना इस व्यंजन को दोपहर या रात के खाने के लिए बना सकते हैं। यह डिश तैयार करने में बहुत आसान है। आप इसे रोटी, पराठे के साथ नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के लिए परोस सकते हैं। मखमली कोफ्ता - यह रेसिपी खोये और घी के साथ बनाई जाती है।

आप इसे बिना प्याज और लहसुन के बना सकते हैं, जो बहुत स्वादिष्ट होता है। पनीर मखनी- यह डिश शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छी है। इस व्यंजन में प्रत्येक मसाले का अपना महत्व है। लेकिन आप इसे बिना प्याज और लहसुन के स्वादिष्ट बना सकते हैं। ऐसा करने से स्वाद नहीं बदलेगा और स्वाद भी वैसा ही रहेगा। मंगौरी छोलिया- मंगौरी और छोलिया जीरे के साथ बनाए जाते हैं। आप इसे बिना प्याज और लहसुन के जीरा, हींग, अदरक, गरम मसाला, टमाटर और हरी मिर्च से तैयार कर सकते हैं।

Matar paneer without onion garlic recipe know how to make it at home in  hindi: Recipe: Recipe: नवरात्रि में बनाएं बिना प्याज मटर पनीर की टेस्टी  सब्जी, जानिए बनाने का सिंपल तरीका -

मंगौरी छोलिया एक स्वादिष्ट व्यंजन है। पत्तागोभी की डिश- इस डिश को बनाने के लिए आपको गोभी, जीरा, धनिया पाउडर, दही, हल्दी, गरम मसाला आदि का इस्तेमाल करना होगा। आप इस रेसिपी को बिना प्याज और लहसुन के खाएंगे। साबुत मटर की सब्जी- इस सब्जी को बनाने के लिए आपको मटर, हींग, लाल मिर्च, चाट मसाला, आम पाउडर और धनिया पत्ती आदि की आवश्यकता होगी। आप इन दिलचस्प मसालों के साथ प्याज और लहसुन के बिना इसे अद्वितीय और स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Related News