लाइफस्टाइल डेस्क। हम किसी शादी समारोह में जाने के लिए या किसी त्यौहार, उत्सव को मनाने के लिए नए कपड़े खरीदते हैं जिसे घर पर लाकर हम सीधे ही पहन लेते हैं। नए कपड़ों को पहनने से पहले एक बार दोनों बेहद जरूरी माना जाता है। लेकिन लोग अक्सर नए कपड़े को बिना धोए ही पहन लेते हैं। आज हम आपको नए कपड़े बिना धोए पहनने से होने वाले शारीरिक और स्वास्थ्य नुकसानो के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तों जब भी लोग किसी शॉप या मॉल में कपड़े खरीदने जाते हैं तो वह उन्हें पहनकर ट्राई करते हैं, जिस वजह से उनके शरीर पर लगा पसीना, धूल,मिट्टी और कीटाणु उन कपड़ों में लग जाता है। जब हम घर लाकर उन कपड़ों को डायरेक्ट पहन लेते हैं,तो हमारे शरीर पर भी वह कीटाणु और धूल मिट्टी लग जाती है जो आगे जाकर बीमारियों का कारण बन जाती है। इसलिए नए कपड़े अक्सर हमें धोकर ही पहनने चाहिए।

2.दोस्तों हम आपको बता दें कि कपड़ों को कलर करने के लिए कई सारे केमिकल्स लगाए जाते हैं, जिनके कुछ अंश कपड़ों से चिपके रहते हैं। जब हम इन कपड़ों को घर लाकर बिना धोए पहन लेते हैं, तो ये केमिकल हमारी त्वचा के संपर्क में आ जाते है जो स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इसलिए नए कपड़े हमेशा धोकर ही पहनने चाहिए।

Related News