बड़ी इलायची हो या छोटी इलायची, दोनों ही बहुत पसंद की जाती है और दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है। छोटी-बड़ी इलायची आपको हर घर में मिल जाएगी। बिरयानी से लेकर खीर तक इनका इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद के साथ-साथ इलायची में कई औषधीय गुण भी होते हैं। ये कई बीमारियों से भी बचाव करते हैं। अब अगर छोटी इलायची की बात करें तो लोग इसे माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी खाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इलायची में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो छोटी इलायची में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, कुछ विटामिन और थायमिन, राइबोफ्लेविन आदि होते हैं। यदि आप पीते हैं तो इलायची की चाय, इसमें फेनोलिक एसिड और स्टेरोल्स होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर होते हैं। सेनील, पिनेन, सबाइन और लिनलूल जैसे जैविक मेटाबोलाइट्स होते हैं, जिनके शरीर में कैंसर-रोधी, सूजन-रोधी, मधुमेह-रोधी, उच्चरक्तचापरोधी और रोगाणुरोधी जैसे प्रभाव होते हैं। इलायची की चाय पीने के फायदे।

- पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए आप इलायची की चाय पी सकते हैं। खाने के बाद इसे पिएं।

- यदि आपको उल्टी और जी मिचलाने की समस्या है तो आप इलायची की चाय जरूर पीएं।

- इलायची की चाय पीने से हृदय स्वस्थ रहता है। शरीर में रक्त का संचार सही रहता है।

- इलायची की चाय पीने से आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं।

- इलायची की चाय वायरल फीवर, फ्लू, सर्दी, गले में खराश आदि की समस्या से भी छुटकारा दिलाती है।

- फेफड़े और अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया आदि जैसे रोगों में इलायची की चाय पीने से फेफड़ों में सूजन की समस्या दूर हो जाती है।

-इलायची के बीज से बने काढ़े को स्कैल्प और बालों में लगाने से डैंड्रफ की समस्या कम हो सकती है।

- अगर आप मुंहासे, एक्ने, स्किन टोन, रैशेज, पिगमेंटेशन आदि से परेशान हैं तो इलायची की चाय पिएं।

How to make इलाइची की चाय - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, एक बर्तन में 4 कप पानी डाल कर उबाल आने दीजिये. इलाइची का छिलका हटा दें और बीजों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें। अब उबलते पानी में 1 टेबल स्पून इलायची पाउडर डाल कर गैस धीमी कर दीजिये और 10 मिनिट तक पकने दीजिये. फिर गैस बंद कर दें और इसे 1 से 2 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे कप में छान लें। अब इसमें शहद या थोड़ी सी चीनी मिलाकर पी लें।

Related News