चाहे आपके पास दोपहिया या चारपहिया वाहन हो, भारी जुर्माने से बचने के लिए सड़क और यातायात नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है। दोपहिया वाहनों के लिए हेलमेट पहनने और चार पहिया वाहनों के लिए सीट बेल्ट का उपयोग करने जैसे नियमों का अनुपालन न करने पर महत्वपूर्ण दंड हो सकता है। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक वाहन मालिक के पास बीमा कवरेज होना अनिवार्य है। ऐसा न करने पर जुर्माना लग सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि बाइक और कार इंश्योरेंस करवाते वक्त किन बातों का ध्यान रखें-

Google

बीमित घोषित मूल्य (आईडीवी):

अपने वाहन का बीमा कराते समय बीमाकृत घोषित मूल्य (आईडीवी) पर ध्यान दें। आईडीवी आपके वाहन की चोरी या क्षति के मामले में आपको मिलने वाली राशि का प्रतिनिधित्व करता है। एक उपयुक्त आईडीवी चुनना महत्वपूर्ण है, यह ध्यान में रखते हुए कि इसे कम और अधिक आंकना दोनों ही आपके प्रीमियम को प्रभावित कर सकते हैं।

Google

प्रीमियम तुलना:

केवल कम प्रीमियम के आधार पर बीमा चुनने के प्रलोभन से बचें। हालांकि कम प्रीमियम आकर्षक लग सकता है, लेकिन यह अक्सर कम लाभ के साथ आता है। इसके बजाय, एक उचित बजट के भीतर व्यापक कवरेज और सुविधाएँ प्रदान करने वाली योजना खोजने के लिए कई बीमा योजनाओं की तुलना करें।

निपटान अनुपात (सीएसआर):

कार बीमा प्रदाता चुनते समय, कंपनी के निपटान अनुपात या सीएसआर की जांच करें। यह मीट्रिक इंगित करता है कि कंपनी ने पिछले वर्ष में दावों का कितनी सफलतापूर्वक समाधान किया है। उच्च सीएसआर वाले बीमा प्रदाता को चुनने से जरूरत पड़ने पर दावा प्रक्रिया सुचारू होने की संभावना बढ़ जाती है।

Google

कीमत की तुलना:

किसी भी बीमा योजना को अंतिम रूप देने से पहले, विभिन्न प्रदाताओं से कीमतों की तुलना करें। कुछ कंपनियाँ अनुरूप सेवा गुणवत्ता प्रदान किए बिना अधिक प्रीमियम वसूल सकती हैं। कीमतों की तुलना करके, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको अपने बीमा के लिए अधिक भुगतान किए बिना पर्याप्त कवरेज प्राप्त हो।

Related News