कैंसर के खतरे को देखते हुए, बाजार से मधुमेह के लिए लोकप्रिय दवा को वापस लाने का निर्णय लिया गया है। इस दवा का रासायनिक नाम मेटफोर्मिन हाइड्रोक्लोराइड है। द सन के अनुसार, आशंका व्यक्त की गई है कि दवा में कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ अधिक मात्रा में हो सकते हैं। कुछ दिनों पहले, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि मधुमेह की दवा मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड में एन-नाइट्रोसोडिमिथाइलैमाइन (एनडीएमए) का उच्च स्तर होता है।

मेटमॉर्फिन के निर्माता मार्कसंस फार्मा लिमिटेड ने अब घोषणा की है कि वह बाजार से दवा के कई बैचों को वापस बुला रही है। इससे पहले जून में, यह घोषणा की गई थी कि दवाओं के कुछ बैचों को बाजार से वापस बुलाया जाएगा। समय-कैप लैब्स नाम से मार्कसन्स फार्मा लिमिटेड द्वारा दवा का विपणन किया जाता है।

इन 500mg और 750mg दवाओं को बाजार से वापस मंगवाया जा रहा है। इसकी कम खुराक वाली दवा को जोखिम नहीं माना जाता है। यह दवा टाइप 2 मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है। हालांकि, एफडीए ने यह भी कहा है कि रोगियों को इस दवा को तब तक लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि उन्हें अन्य दवाएं नहीं दी जाती हैं।

सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दवा में एफडीए की जांच अभी भी जारी है। जांच यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि इस दवा में एनडीएमए का ओवरडोज क्यों पाया गया। सामान्य तौर पर, अन्य दवाओं में एनडीएमए का स्तर बहुत कम होता है जिसे खतरनाक नहीं माना जाता है।

Related News