ज़्यादातर लोग सिर्फ यहीं जानते है कि कैंसर का खतरा केवल तम्बाकू पीने से ही होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि बिना तम्बाकू के सेवन से भी ये खतरनाक बीमारी आपको अपनी चपेट में लें सकती है। हाल ही में हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि आज की जीवनशैली में हुए बदलाव से भी आप कैंसर की चपेट में आ सकते है। आपके खराब खानपान की वजह से आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के चपेट में आ सकते है।
विशेषज्ञों का मानना है कि फास्ट फूड का सेवन करने से आपके शरीर में कैंसर का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है। अगर आप अपने शरीर में कैंसर के खतरें को कम करना चाहती है तो इसके लिए ग्रीन टी, अनार और फूलगोभी, फल, सब्जियों को अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा शामिल करे।

विशेषज्ञों का कहना है कि जो हम खाते है उनमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों में विशेष रूप से पॉलीफेनॉल हो सकता है। वहीं अनहेल्दी खाना खाने से कैंसर होने का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है।
शोध में यह बात सामने आई कि पॉलीफेनॉल तत्वों से खाने पीने की चीजों में एंटीऑक्सीडेंट का विरोधी प्रभाव पड़ता है। वहीं ये बात भी सामने आई कि पॉलीफेनॉल से जुड़ा खराब खाना या आहार लेने से गर्भाश्य, त्वचा, प्रोस्टेट और स्तन के कैंसर होने क खतरा रहता हैं। अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते है और साथ ही कैंसर जैसी बीमारी से दूर रहना है तो अपने खाने में पोषण तत्वों को शामिल करे।

जिसमें ग्रीन टी, अनार और फल सब्जियां शामिल है। नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन करने से स्तन और प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरें को कम करती है। वहीं आप नियमित रूप से व्यायाम करें इससे शरीर फिट रहता है। अगर आप भी अपनी भूख मिटाने के लिए फास्ट फूड का सहारा लेते है तो इस आदत को जल्द से जल्द बदल दीजिए और अपने खाने में पोषण देने वाली चीजों को शामिल करिये। ये आपके सेहत बेहतर करने के साथ आपको इन भयानक बिमारियों से भी बचाने में मदद करेगा।

Related News