हम सभी को मीठा बहुत ही पसंद है फिर चाहे वह खाने की चीज हो या फिर पीने की| अक्सर मीठा एक लिमिटेड मात्रा में खाया जाता है लेकिन इसकी वजह से है कई परेशानी भी हो सकती है| अगर आप ज्यादा मात्रा में मीठे ड्रिंक का सेवन करते है तो इसकी वजह से आपके शरीर में कैंसर का खतरा बहुत ही अधिक हो सकत है| ऐसा हम नहीं बल्कि ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुई एक रिपोर्ट में ऐसा दर्शाया गया है| अगर आप भी मीठा ज्यादा खाते है या कोल्ड ड्रिंक जैसे पैय पदार्थों का बहुत ही अधिक सेवन करते है तो इस खबर को पढ़े

उच्च चीनी पेय पदार्थों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध ने यह चिंता व्यक्त की है। पिछले कुछ दशकों में दुनिया भर में शर्करा युक्त पेय पदार्थों की खपत में वृद्धि हुई है और उन्हें मोटापे से जोड़ा गया है। यह यह मोटापा है जो आगे चलकर कैंसर का खतरा बढ़ाता है। हालांकि, कैंसर और इस तरह के पेय पदार्थों के बीच संबंध पर बहुत अधिक शोध नहीं किया गया है।


नवीनतम अध्ययन के लिए, वैज्ञानिकों ने फ्रांस में 1,01,257 स्वस्थ लोगों के डेटा का अध्ययन किया। इन सभी की औसत आयु 42 वर्ष थी। 9 साल के एक अध्ययन में पाया गया कि चीनी पेय पदार्थों के दैनिक सेवन को 100 मिलीमीटर बढ़ाने से कैंसर का खतरा 18 प्रतिशत बढ़ गया। वहां, स्तन कैंसर का खतरा 22 प्रतिशत बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह अभी तक अंतिम परिणाम नहीं है।

Related News