इंटरनेट डेस्क. सरसों के तेल का इस्तेमाल केवल खाने के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि इसका इस्तेमाल बालों के लिए भी किया जाता है। बहुत से लोग अपने बालों में सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं इस तेल के इस्तेमाल से आपके बालों को कई फायदे मिलते हैं लेकिन यदि बालों में सरसों के तेल का इस्तेमाल सही तरीके से ना किया जाए तो यह हमारे बालों और स्कैल्प के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए जानते है इस तेल के इस्तेमाल से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में -

* सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से आपके रूखे और बेजान बालों की समस्या से राहत पाई जा सकती है यह तेल आपके बालों ने डीप कंडीशनिंग के रूप में काम करता है। सरसों के तेल में एंटीफंगल तथा एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों में होने वाली रूसी की समस्या शेर राहत दिलाते हैं।

* बालों में सरसों का तेल इस्तेमाल करने से बालों को गहराई से पोषण मिलता है सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से आपके बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से दो मुंहे बालों की समस्या से भी राहत मिलती है इसलिए आपको बालों की देखभाल करने के लिए सरसों का तेल ही इस्तेमाल करना चाहिए यह बालों के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है।

* क्या आप जानते हैं ऑइली स्कैल्प वाले लोगों को अपने बालों में सरसों के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह तेल बहुत ही गाढ़ा होता है जो आपके बालों के पोर्स को ब्लॉक कर सकता है। जिससे आपके स्कैल्प डिहाइड्रेट होने लगते हैं। इसलिए ऑइली स्कैल्प वाले लोग इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें। इसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

* स्टेल्को लगाकर कभी भी रात भर के लिए अपने बालों में नहीं छोड़ना चाहिए। बालों में स्टील को रात भर लगा हुआ छोड़ने से मॉलिक्यूल्स बालों में चिपके रह जाते हैं। यह आपके बालों से शैंपू करने के बाद भी नहीं निकल पाते इसलिए सरसों के तेल का इस्तेमाल शैंपू करने से आधे घंटे पहले करना चाहिए।

Related News