आजकल सोशल मीडिया पर लोग बिना प्रेग्नेंसी किट के घर पर प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के कई घरेलू नुस्खे ढूंढते हैं। इन्हीं तरीकों में से एक है शुगर से प्रेग्नेंसी टेस्ट करना। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। अभी सवाल यह है कि क्या गर्भावस्था परीक्षण करने का यह तरीका वास्तव में सही परिणाम देता है? क्या चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है? आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

आपको किस चीज़ की जरूरत है -

1 साफ कटोरी

- परीक्षण करने वाली महिला के पेशाब की कुछ बूंदें

-1 से 2 चम्मच चीनी

शुगर से प्रेग्नेंसी टेस्ट कैसे करें? - शुगर से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए सबसे पहले एक साफ कटोरी में चीनी लें और उसमें अपने पहले पेशाब की कुछ बूंदें डालें। कुछ मिनट के लिए रुकें और देखें कि चीनी में कोई बदलाव तो नहीं है। यदि आपके यूरिन में एचसीजी है, तो शुगर सामान्य रूप से नहीं घुलेगी, लेकिन गुच्छे में शुगर जमा होने लगती है, तो यह प्रेग्नेंसी का संकेत हो सकता है।

जानकारों की मानें तो प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए ऐसे वायरल घरेलू नुस्खों पर भरोसा करना ठीक नहीं है। दरअसल, महिला के पेशाब में शुगर न घुलने के और भी कई कारण हो सकते हैं, ऐसे में इस पर भरोसा करना बिल्कुल गलत है। कई बार अलग-अलग स्वभाव के कारण आपके पेशाब का सर्कुलेशन भी शुगर फ्लेक्स के रूप में बदल जाता है, इस वजह से आप न मानें तो बेहतर होगा।

Related News