PC: news18

हमारे देश में, त्वचा को गोरा करने का दावा करने वाले विभिन्न उत्पादों का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। बाज़ार में कई कंपनियाँ दावा करती हैं कि उनकी फेयरनेस क्रीम लोगों की त्वचा का रंग हल्का कर सकती हैं। चेहरे और त्वचा के विभिन्न उपचारों के माध्यम से गोरापन पाने का चलन तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। पुरुष और महिलाएं दोनों ही इन उत्पादों का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहे हैं। अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई किसी फेयरनेस क्रीम से त्वचा का रंग हमेशा के लिए गोरा किया जा सकता है? त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, कोई भी क्रीम लगाने या अन्य उपचार कराने से त्वचा का रंग परमानेंटली रूप से गोरा नहीं हो सकता। त्वचा का रंग आनुवंशिक कारकों पर निर्भर करता है और इसमें किसी भी तरह से बदलाव नहीं किया जा सकता है। कई चीजों का इस्तेमाल कर स्किन में निखार आ सकता है।

PC: Mirah Belle

कानपुर के जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के त्वचा विशेषज्ञ डॉ. युगल राजपूत के अनुसार, कोई भी क्रीम लगाने या उपचार कराने से त्वचा का रंग परमानेंटली गोरा नहीं हो सकता। जबकि जब तक लोग क्रीम का उपयोग करते हैं तब तक उन्हें त्वचा के रंग में थोड़ा अंतर दिखाई दे सकता है, त्वचा धीरे-धीरे अपने प्राकृतिक रंग में वापस आ जाती है। यदि आप किसी उपचार को लंबे समय तक बनाए रखते हैं, तो त्वचा की रंगत में थोड़ा बदलाव हो सकता है। आज के समय में, विभिन्न एंटीऑक्सीडेंट शॉट्स, आईवी ड्रिप और टैबलेट उपलब्ध हैं जो त्वचा की चमक बढ़ाने का दावा करते हैं। हालाँकि, इन प्रथाओं को बनाए रखना आवश्यक है। इनके लगातार इस्तेमाल के बिना त्वचा की रंगत में स्थायी बदलाव लाना संभव नहीं है।

PC: news18

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, विटिलिगो (त्वचा पर सफेद धब्बे की विशेषता वाली स्थिति) से पीड़ित लोगों को कुछ विशेष क्रीम तक पहुंच मिल सकती है। विटिलिगो के रोगियों के लिए इन क्रीमों की सिफारिश की जाती है ताकि त्वचा की रंगत को उसके प्राकृतिक रंग में वापस लाने में मदद मिल सके। हालाँकि, इन क्रीमों का उपयोग केवल डॉक्टर के मार्गदर्शन में ही किया जाना चाहिए और स्वस्थ व्यक्तियों को इनका उपयोग करने से बचना चाहिए। किसी भी फेयरनेस क्रीम का अत्यधिक उपयोग त्वचा को संभावित रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, लोगों को अपनी त्वचा के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए और किसी भी समस्या का अनुभव होने पर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News