pc: herzindagi

भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बात से परेशान रहता है और ज्यादा तनाव न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी हानिकारक हो सकता है। तनाव और चिंता से त्वचा पर पिंपल्स और काले घेरे जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

तनाव के कारण पिंपल्स होना
जब भी हम किसी बात को लेकर तनाव या चिंता का अनुभव करते हैं तो हमारी दिनचर्या में पूरी तरह से बदलाव आ जाता है। ऐसी स्थितियों में, हमें अच्छी नींद नहीं आ पाती है और पाचन संबंधी समस्याएं विकसित हो सकती हैं। इससे त्वचा पर दाने निकल सकते हैं। अक्सर, अत्यधिक चिंता हमारी दिनचर्या को बदल सकती है, जिससे न केवल चेहरे पर दाने निकल आते हैं, बल्कि कंधों और पीठ पर भी महीन दाने हो जाते हैं।

अत्यधिक तनाव से नुकसान
इसके अतिरिक्त, अत्यधिक तनाव से चेहरे पर खुजली, दाग-धब्बे और सूजन के साथ-साथ लालिमा और सूजन भी हो सकती है। तनाव से एण्ड्रोजन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन निकलते हैं, जो तेल उत्पादन को बढ़ा सकते हैं।

तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर देता है, जिससे बैक्टीरिया से लड़ना मुश्किल हो जाता है और मुँहासे पैदा हो जाते हैं। कई बार अत्यधिक तनाव के कारण बेचैनी होने लगती है। ऐसे में लगातार पसीना आने लगता है और पसीने की वजह से चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। अगर आप इन पिंपल्स से राहत चाहते हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत है।

इन बातों का रखें ध्यान

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, व्यक्ति को तनाव से बचना चाहिए, पर्याप्त नींद लेनी चाहिए, प्रतिदिन व्यायाम करना चाहिए और स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए। याद रखें कि पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं। इसलिए दिन में दो से तीन बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और अपनी त्वचा का ख्याल रखें।

Related News