गर्मी का मौसम बहुत गर्म होता है। इन तेज किरणों से शरीर पर टैन पड़ना आम बात है। इस समस्या से बचने के लिए लोग केमिकल युक्त क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन स्किन एलर्जी का डर रहता है। आप किचन में पड़ी कुछ चीजों का इस्तेमाल सनटैन हटाने और खूबसूरती को वापस पाने के लिए कर सकती हैं। इन चीजों के इस्तेमाल से आप कुछ ही मिनटों में सनटैन की समस्या से निजात पा सकते हैं।

दही

सनटैन से छुटकारा पाने के लिए आप चने के आटे में दही और नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। फिर जब यह सूख जाए तो इसे सादे पानी से धो लें। वैकल्पिक रूप से, आप दही में एक चुटकी हल्दी मिलाकर हाथों, गर्दन और चेहरे पर लगातार 20 मिनट तक लगा सकते हैं। इस उपाय को करने से सनटैन की समस्या दूर हो सकती है।

टमाटर

टमाटर को काट कर उसके स्लाइस से त्वचा पर मलें। आप इसका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे हाथों, चेहरे, गर्दन पर लगा सकते हैं। सूखने के बाद इसे धो लें। इस उपाय को करने से सनटैन दूर हो सकता है।

पपीता

पपीते को मैश करके प्रभावित हिस्से पर लगाने से सनटैन कम होता है। इस उपाय को करने से भी मिनटों में छुटकारा मिल सकता है।

दूध

चार चम्मच दूध, एक चम्मच शहद और दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से सनटैन की समस्या से छुटकारा मिलता है।

Related News