आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना एक बहुत बड़ा काम बन गया है। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आज हम आपको स्वस्थ रहने के तीन तरीके बताने जा रहे हैं।

स्वच्छता बनाए रखें- यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो स्वच्छ जीवन जीना और स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। दरअसल स्वच्छता अपनाने से व्यक्ति रोगमुक्त रहता है। हैजा, पेचिश, टाइफाइड जैसे रोग स्वच्छता का ध्यान न रखने के कारण होते हैं, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में स्वच्छता को अपनाना चाहिए। वहीं स्वच्छता और फिटनेस हमें बीमारियों से दूर रखते हैं। खाने से पहले अपने हाथ धो। स्वस्थ आहार और संयमित आहार लें। साथ ही बालों और नाखूनों को भी साफ करें। जिसके साथ ही घर की व्यक्तिगत स्वच्छता और साफ-सफाई रख कर आप स्वस्थ रह सकते हैं।

स्वास्थ्य देखभाल- अपनी जीवन शैली को सरल बनाएं। पूरी तरह से मशीनों पर निर्भर रहने के बजाय कुछ काम खुद ही करें। शरीर तो फिट रहेगा ही साथ ही मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ रहेंगे। जीवनशैली और संयमित आहार लेना चाहिए और समय-समय पर नियमित जांच करवानी चाहिए ताकि कोई बीमारी आपको छू भी न सके। साथ ही पर्याप्त नींद लें।

फिटनेस जरूरी- फिट रहने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी है। हां, और संतुलित आहार यानी उचित मात्रा में अपने आहार में उचित सब्जियां, दालें, दूध और दही शामिल करें। आप खुद को प्रकृति से जोड़ते हैं। सूर्योदय के समय उठें। 20 मिनट योग और व्यायाम करें। काम के साथ-साथ शरीर को रिलैक्स करना भी जरूरी है। ऐसे में खुद को रिलैक्स रखने के लिए जोक्स पढ़ें और जितना हो सके हंसें।

Related News