लोग अक्सर ये बात सोचते हैं कि क्या उद्योगपति मुकेश अंबानी या सुपरस्टार अमिताभ बच्चन जैसी हस्तियां अन्य लोगों की तरह ही जीवन जीती हैं। उदाहरण के लिए वे अपना दूध कहां से खरीदते हैं। यदि वे पैक किया हुआ दूध खरीदते हैं तो किस ब्रांड या कंपनी का दूध पसंद करते हैं। आज हम आपको भाग्यलक्ष्मी डेयरी फार्म के बारे में बताने जा रहा है, जो इन हस्तियों को दूध की आपूर्ति करता है।

इस डेयरी में दूध की कीमत 90 रुपए प्रति लीटर है, इस डेयरी को भाग्यलक्ष्मी डेयरी कहा जाता है जहां से अंबानी परिवार, अमिताभ बच्चन का परिवार, ऋतिक रोशन, सचिन तेंदुलकर, अक्षय कुमार और कई अन्य बॉलीवुड सितारे दूध खरीदते हैं।

इसके मालिक देवेंद्र शाह हैं उनके पिता कपड़ा व्यवसाय में थे। लेकिन उनका सपना एक विश्व स्तरीय डेयरी शुरू करना था, ताकि वे अपने गांव मंचर के लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकें।

उन्होंने 20,000 लीटर दूध को संसाधित करने के लिए एक व्यवसाय योजना तैयार की और बैंक से संपर्क किया। बैंक प्रबंधक ने योजना की सराहना की, लेकिन एक गारंटर की मांग की। हालांकि, देवेंद्र शाह के पिता ने गारंटी देने से इनकार कर दिया। उन्होंने एक नई योजना तैयार की और इस बार एक और बैंक उन्हें गारंटर के बिना ऋण प्रदान करने के लिए सहमत हो गया।

खेत में 4000 गाय हैं जिन्हें स्विट्जरलैंड से आयात किया गया है। यह खेत अंबानी, बच्चन, अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन सहित कई हस्तियों को दूध की आपूर्ति करता है।

वे अपनी गायों को बेहद स्वस्थ रखते हैं ताकि वे सर्वोत्तम गुणवत्ता का दूध दे सकें, गायों को आरओ का पानी पिलाया जाता है और हर दिन साफ ​​किया जाता है। गायों का खाने पीने का भी विशेष ध्यान रखा गया है। इन्हे अल्फा घास, ताजी सब्जियां, सोया बीन्स आदि खाने में दिए जाते हैं।

Related News