गर्मी, धूल, गंदगी और प्रदूषण चेहरे को बेजान बना देते हैं। यह सब त्वचा को बेजान, तैलीय और शुष्क बना देता है। चेहरे की चमक भी कुछ ही समय में गायब होने लगती है। तैलीय त्वचा के कारण मुंहासे और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याएं होती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं। हम आज आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

अंडे और नींबू के फेस पैक का करें इस्तेमाल- यदि आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाना चाहती हैं तो इसके लिए अंडे और नींबू से बना फेस पैक ट्राई कर सकती हैं। अंडे का सफेद भाग आपकी त्वचा के रोमछिद्रों को टाइट करने का काम करता है। जिसके साथ ही नींबू में पाए जाने वाले ब्लीचिंग और एंटीबैक्टीरियल गुण आपके चेहरे से तेल को सोख सकते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल- सबसे पहले अंडे को तोड़ें और उसके सफेद हिस्से में नींबू का रस मिलाएं। फिर दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। अब चेहरे पर 20-25 मिनट के लिए लगाएं और सादे पानी से चेहरा धो लें।

मुल्तानी मिट्टी, शहद और दही का फेस पैक लगाएं- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, मुल्तानी मिट्टी आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को रोकने में मदद करेगी। दही में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण त्वचा से तेल हटाने में मदद करते हैं। शहद भी एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम करेगा।

कैसे करें इस्तेमाल- इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप मुल्तानी मिट्टी में शहद मिला लें। अब दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और पेस्ट को चिकना करने के लिए इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं। पेस्ट डालें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

Related News