पानी और नींद की कमी होने पर त्वचा रूखी और बेजान दिखने लगती है। कई बार महंगे और केमिकल से भरपूर सीरम और फेस मास्क त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं, हम जो चीजें खाते हैं उसका असर हमारे स्वास्थ्य और हमारी त्वचा पर भी पड़ता है।विटामिन और मिनरल से भरपूर पौष्टिक और सेहतमंद खाद्य पदार्थ त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। बता दें कि, ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा पर लंबे समय तक प्रभाव डालते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। ढेर सारा पानी पीने से लोग हाइड्रेटेड रहते हैं और यह त्वचा को स्वस्थ रखता है। अब आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करना चाहिए ताकि त्वचा बेदाग बनी रहे।

जामुन- किसी भी तरह के जामुन, नीले, काले या स्ट्रॉबेरी त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इस वजह से ये आपको पिगमेंटेशन से बचा सकते हैं। जामुन आपकी त्वचा को ग्लोइंग और ग्लोइंग रखते हैं।

सूरजमुखी के बीज- सभी प्रकार के बीज और मेवे आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। यह आपकी त्वचा के लिए दवा का काम करता है। सूरजमुखी के बीज कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं। जिसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सूरज की क्षति और पर्यावरण में अन्य विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं। जिसके साथ आप अपने बटर टोस्ट पर टॉपिंग के रूप में या अपने नाश्ते के रूप में सूरजमुखी के बीजों का प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं।

टमाटर- बेजान त्वचा में फिर से निखार लाना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन करें। टमाटर को चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद होता है। क्योंकि वे आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने, उसे कोमल और चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। जिसके अलावा यह मुंहासों और बड़े पोर्स को साफ करने में भी मदद करता है।

केला- युवा, ताजी और स्वस्थ त्वचा के लिए केला एक सुपरफूड है। केले में विटामिन ए, बी और ई होता है जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। जिसके अलावा यह एंटी-एजिंग का भी काम करता है। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

Related News