बालों का झड़ना या झड़ना एक आम समस्या है और लोग अक्सर इस समस्या से परेशान रहते हैं। इस लिस्ट में पुरुषों और महिलाओं दोनों के नाम शामिल हैं, जिनमें बालों का झड़ना अलग-अलग तरह से देखा जाता है। यदि हम विशेषज्ञों की बात करें, तो उनके अनुसार - यूके के एक प्रसिद्ध ट्राइकोलॉजिस्ट केविन मूर का कहना है कि भोजन में बहुत अधिक नमक निश्चित रूप से आपके बालों के स्वास्थ्य को बहुत नुकसान पहुंचाता है और इसके कारण बाल झड़ते हैं। .

'ज्यादा नमक खाने से सोडियम बनता है जो हेयर फॉलिकल्स के आसपास जमा होने लगता है जिससे हेयर फॉलिकल का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इससे बालों के रोम तक जरूरी पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं। जिसके अलावा मूर ने कहा, 'सोडियम की अधिक मात्रा बालों को बेजान और कमजोर बना देती है और यही उनके गिरने का कारण भी बनता है। बहुत कम सोडियम भी बालों के विकास में समस्या पैदा कर सकता है। बहुत कम नमक खाने से शरीर में आयोडीन की कमी हो जाती है, जो थायराइड के अच्छे कार्य के लिए आवश्यक है।

'अगर थायरॉइड असंतुलित है तो आपके बालों पर भी असर पड़ेगा। इससे बाल बेजान और पतले हो जाते हैं। वहीं, विशेषज्ञों के अनुसार बालों की मजबूती आपके आहार में मौजूद विटामिन और खनिजों पर निर्भर करती है। आयरन और विटामिन बी5 बालों को पतला होने से रोकते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं, वहीं बालों की मजबूती और चमक के लिए प्रोटीन जरूरी है।

Related News