अगर शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना है तो हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना होगा। हमें अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल करना होगा जिससे हमारी सेहत अच्छी रहेगी और हमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मिल पाए। आप सभी लोगों ने चिरौंजी का नाम तो सुना ही होगा। आज हम आपको चिरौंजी के फायदे के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। चिरौंजी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायता प्राप्त होती है। चिरौंजी प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन सी और विटामिन बी भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसमें बने हुए तेल में अमीनो एसिड ओर स्टीएरिक एसिड भी पाया जाता है।

आपको बता दें कि चिरौंजी को चारोली के नाम से भी लोग जानते हैं। चिरौंजी एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है। इसका इस्तेमाल कई मीठे व्यंजनों में किया जाता है। चिरौंजी के दाने छोटे-छोटे दाल की तरह होते हैं। चिरौंजी में कई प्रकार के पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अगर चिरौंजी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं।

आपको बता दें कि चिरौंजी बहुत महंगी होती है। चिरौंजी का इस्तेमाल कोरोना वायरस की दूसरी लहर में दवाओं के अलावा देसी नुस्खों में भी लोग कर रहे हैं, जिसके माध्यम से लोग घर पर ही ठीक हो रहे हैं। अगर चिरौंजी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपको कई बेहतरीन फायदे मिलेंगे।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है चिरौंजी

अगर आपको सर्दी जुकाम की शिकायत हो रही है तो ऐसे में चिरौंजी को दूध में पकाकर इसका सेवन करें। आपको बहुत जल्द आराम मिल जाएगा।

शारीरिक कमजोरी दूर होती है

अगर आप चिरौंजी का लगातार सेवन करते हैं तो इससे शारीरिक कमजोरी को दूर किया जा सकता है। जिन लोगों को शरीर में कमजोरी महसूस होती है उनको 10 से 12 ग्राम चिरौंजी को पीसकर उसे दूध में मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए।

पाचन तंत्र में जमा गंदगी साफ करे

पाचन तंत्र में मौजूद गंदगी को साफ करने में भी चिरौंजी बेहद फायदेमंद मानी गई है। आपको बता दें कि चिरौंजी आंतों की आंतरिक परत को चिकनाहट देने का कार्य करती है जिससे उसकी मरम्मत हो जाती है। कब्ज, मरोड़ जैसी समस्याओं में भी राहत मिलती है। चिरौंजी का सेवन करने से पेट साफ हो जाता है।

अल्सर को रोकने में मदद करती है चिरौंजी

अगर चिरौंजी का सेवन किया जाए तो इससे गैस्ट्रिक स्राव को कम करके गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने में भी सहायता प्राप्त होती है। चिरौंजी में anti-inflammatory गुण मौजूद होते हैं। जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, उनके लिए चिरौंजी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। चिरौंजी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल कम होता है।

त्वचा संबंधित समस्या दूर करती है चिरौंजी

त्वचा के लिए भी चिरौंजी बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। जब त्वचा गर्मी या सूर्य के संपर्क में होती है तो इसकी वजह से हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए जैतून या बादाम के तेल के साथ इसे मिला कर लगाने से त्वचा संबंधित परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। आप इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार प्रभावित क्षेत्र पर इस्तेमाल कीजिए। यह चेहरे की टैनिंग और पिगमेंटेशन को कम करने में सहायता करता है। इसके साथ ही आपकी त्वचा चमकदार बनती है।

Related News