2024 के बजट में, प्रधान मंत्री सूर्योदय योजना का उल्लेख किया गया था, और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खुलासा किया था कि इस योजना के तहत, सौर प्रणाली स्थापित वाले घरों को 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के तुरंत बाद अधिकारियों से चर्चा के बाद इस योजना की घोषणा की थी. सूर्योदय योजना का लक्ष्य देश भर में एक करोड़ घरों पर छत पर सौर पैनल स्थापित करना है।

पीएम मोदी की घोषणा:
प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सूर्योदय योजना से गरीबों और मध्यम वर्ग को फायदा होगा। एक सोशल मीडिया पोस्ट में उन्होंने इस पहल के जरिए भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की प्रतिबद्धता जताई. उन्होंने कहा, ''अयोध्या की प्रतिष्ठा के इस शुभ अवसर पर मैंने संकल्प लिया है कि हमारे देश में हर घर की छत पर सोलर रूफटॉप सिस्टम होना चाहिए।'' अयोध्या से लौटने के बाद उन्होंने एक करोड़ घरों पर छत पर सौर पैनल लगाने के लक्ष्य के साथ "प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना" शुरू करने की घोषणा की। इस कदम से भारत को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए बिजली बिल कम होने की उम्मीद है।

pc: The Begusarai

वित्त मंत्री की घोषणा:
बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऊर्जा क्षेत्र पर सरकार के फोकस को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में, एक करोड़ घरों की छत पर सौर पैनल वाले परिवारों को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। यह योजना राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के दौरान घोषित प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता से प्रेरित थी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत, सरकार का लक्ष्य अगले तीन वर्षों में एक करोड़ घरों पर छत पर सौर पैनल स्थापित करना है, इस लक्ष्य को 2027 तक हासिल करना है। इसके बाद, योजना में और अधिक घरों को शामिल करने का प्रयास किया जा सकता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News