इस मौसम में आमतौर पर एड़ियां फटने की समस्या होना आम बात है। इसका एक कारण यह भी है कि मौसम में बदलाव के कारण हमारे शरीर में भी कई परिर्वतन होते है जिसका सीधा असर हमारे स्किन पर भी पड़ता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने पर भी एड़ियां फटने की समस्या ठीक नहीं हो पाती है। चिकित्सकों के अनुसार एड़ियों के फटने का सबसे बड़ा कारण हमारा खानपान और हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। इसकी वजह से ही हमारे एड़ियां फटने की समस्या हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको बता रहें है कि कैसे आप घरेलू उपचार से एड़ियां फटने की समस्या को ठीक कर सकते है।

ग्लिसरीन और गुलाब जल - ज़्यादातर हम गुलाब जल हमारे स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानते है। लेकिन इसके साथ ही आप ग्लिसरीन का यूज फटी एड़ियों के लिए भी कर सकते है। इसके लिए आप थोडा सा ग्लिसरीन लेकर इसमें गुलाब जल मिलाए और इसे अपनी फटी एड़ियों पर लगाए। इससे आपके पैर जल्दी ठीक हो जाएंगे।


अंडा और नींबू का पेस्ट - एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए आप अंडा और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप थोड़ा सा अंडे की जर्दी लें और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिला दे। फिर इस मिश्रण को अपने एड़ियों पर लगाए और कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दे। फिर साफ पानी से अपने पैरों को धो ले। इससे आपके पैर एक दम शानदार हो जाएंगे।



नीम और हल्दी का पेस्ट - अगर आपकी एड़ियां फटी हुई है तो आप नीम की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं और उसमें थोडी सी हल्दी मिला कर इसे अपने एड़ियों पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दे। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो ले। इस तरह आप इस पेस्ट को सात दिन तक लगाए। इससे आपकी एड़ियां बिल्कुल ठीक हो जाएगी।

Related News