कुछ महिलाएं अपने स्तनों का आकार बढ़ाना चाहती हैं जबकि अन्य उन्हें कम करना चाहती हैं। लेकिन यह आपका स्तन और आपकी पसंद है। लेकिन बड़े स्तनों में लगातार पीठ दर्द, बिना बाजू के कपड़े न पहनना, मांसपेशियों में अकड़न जैसी बड़ी समस्याएं होती हैं। ऐसे में कुछ महिलाएं इससे निजात पाने के लिए ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी पर विचार करती हैं। लेकिन हमारे पास कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने ब्रेस्ट का आकार कम कर सकते हैं।

स्तन ज्यादातर वसा से बने होते हैं। शरीर की चर्बी कम होने से व्यक्ति के स्तन का आकार कम हो सकता है। स्वस्थ आहार खाने से लोग शरीर की चर्बी कम कर सकते हैं। कम कैलोरी वाला, उच्च पोषक तत्वों वाला आहार स्तन के ऊतकों को सिकोड़ने में मदद कर सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें जिनमें कैलोरी कम हो। फल, सब्जियां, फैटी मछली, जैसे सैल्मन, और दुबला मांस, जैसे ग्रील्ड चिकन, आपको पूर्ण रखने में मदद कर सकते हैं।


आहार की तरह, व्यायाम भी शरीर की चर्बी कम करने में आपकी मदद कर सकता है। वसा जलाने के लिए कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम अत्यधिक प्रभावी होते हैं। आप दौड़ने, तैरने या तेज चलने की कोशिश कर सकते हैं। अलसी एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। एस्ट्रोजन ब्रेस्ट टिश्यू के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अतिरिक्त एस्ट्रोजन को कम करने से स्तन का आकार कम हो सकता है, खासकर हार्मोनल असंतुलन वाले लोगों में।

ग्रीन टी एक और प्राकृतिक उपचार है जो वजन घटाने को बढ़ावा देता है। ग्रीन टी में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकता है और फैट और कैलोरी बर्न कर सकता है। यह कम वसा वाली सामग्री आपके स्तनों के आकार को कम करने में मदद करेगी। ग्रीन टी पीने से आपकी एनर्जी बढ़ सकती है।

Related News