ब्रेन ट्यूमर एक बहुत ही गंभीर बीमारी है। हर साल लाखों लोग इस बीमारी से पीड़ित होते हैं। जिस मरीज को ट्यूमर होता है, वह परिवार के साथ-साथ पीड़ित भी होता है। इस बीच, Deutsche Hertentumrhilf E.V ब्रेन ट्यूमर का इलाज खोजने, जागरूकता फैलाने और बीमारी का पता लगाने को बढ़ावा देने के साथ-साथ ट्यूमर रोगियों और परिवारों की स्वीकृति के लिए विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस मना रहा है। नाम जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन द्वारा निर्धारित किया गया था।

तो आइए जानते हैं विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस 2021 के दिन ब्रेन ट्यूमर, इसके लक्षण, उपचार के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य।

ब्रेन ट्यूमर मस्तिष्क में कोशिकाओं की अवांछित या असामान्य वृद्धि है। इसकी गंभीरता ट्यूमर के विकास से निर्धारित होती है। ट्यूमर की गंभीरता के आधार पर, इसे सौम्य, गैर-कैंसरयुक्त, धीमी वृद्धि और उपचार योग्य के साथ-साथ घातक में विभाजित किया जाता है, यानी, कैंसर, ट्यूमर का खतरा और आगे बढ़ने का डर।

जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है, खोपड़ी के अंदर दबाव बनता है, जिससे लक्षणों में वृद्धि होती है।

ब्रेन ट्यूमर के सामान्य लक्षण और लक्षण

बार-बार गंभीर सिरदर्द, जी मिचलाना, उल्टी और खटमल

आक्षेप, बोलने में कठिनाई

देखने, सुनने, सूंघने और चखने में कठिनाई

व्यक्तित्व या व्यवहार में बदलाव, लकवा

बार-बार भुलक्कड़पन- स्मृति पर प्रभाव, समन्वय में कठिनाई

मांसपेशियों का कमजोर होना, चलने में संतुलन बिगड़ना

ट्यूमर के आकार, स्थान, अवस्था और वृद्धि दर के आधार पर लक्षण भिन्न होते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ट्यूमर के निदान में बहुत सी चीजें शामिल होती हैं

समन्वय, दृष्टि, श्रवण और संतुलन के लिए न्यूरोलॉजिकल परीक्षण

इमेजिंग परीक्षण; चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)। ट्यूमर की उपस्थिति की जांच के लिए कई विशेष प्रकार के एमआरआई स्कैन किए जाते हैं। कभी-कभी एमआरआई के दौरान इंजेक्शन द्वारा डाई दी जाती है। एमआरआई, छिड़काव एमआरआई और चुंबकीय अनुनाद स्पेक्ट्रोस्कोपी, एसपीईसीटी, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी), पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी (पीईटी) का उपयोग ट्यूमर के निदान के लिए किया जाता है।

बायोप्सी: इसका उपयोग असामान्य ऊतक नमूनों के परीक्षण के लिए किया जाता है।

यदि निदान के बाद ट्यूमर सौम्य पाया जाता है, तो न्यूरोसर्जन इसे पूरी तरह से हटा देगा या इसे कुछ नसों को बचाने के लिए छोड़ देगा और विशिष्ट लक्षणों के आधार पर उपचार के रूप में दवा लिखेंगे।

ट्यूमर के घातक होने की स्थिति में उपचार के लिए निम्नलिखित कदम उठाए जा सकते हैं।

शल्य चिकित्सा
कीमोथेरेपी के साथ रेडियोथेरेपी
कीमोथेरेपी के बिना रेडियोथेरेपी

रोगी के लिए सर्वोत्तम उपचार योजना निर्धारित करने में बहु-विषयक बोर्ड बैठकें सहायक और प्रभावी होती हैं। जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं।

विकिरण ऑन्कोलॉजिस्ट
चिकित्सा ऑन्कोलॉजिस्ट
रेडियोलोकेशन करनेवाला
चिकित्सक

Related News