दोस्तो भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाती है, जिनका उद्देश्य उनके जीवन को सुधारना और उनका उत्थान करना हैं, ऐसे में अगर आप एक बीपील राशन कार्ड धारक हैं, तो आपको मिलेगा सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं का लाभ, आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में-

Google

आयुष्मान भारत योजना:

यह योजना गरीब परिवारों के लिए वरदान है। बीपीएल परिवार मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, जिससे उन्हें 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकता है। अगर आपके पास पहले से ही बीपीएल कार्ड है, तो आपको केवल आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना होगा।

Google

प्रधानमंत्री आवास योजना:

इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को आवास निर्माण के लिए 1.2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार ने 3 करोड़ परिवारों को नए घर देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना:

इस योजना के तहत बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ़्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाते हैं। इसके अलावा, लाभार्थियों को गैस रिफिल पर ₹300 की सब्सिडी मिलती है।

Google

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना:

यह लाभार्थियों को उनके कौशल को निखारने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करती है। इस योजना के तहत, लाभार्थी ₹3 लाख तक के ऋण और टूल किट खरीदने के लिए ₹15,000 की वित्तीय सहायता के लिए भी पात्र हैं, जिससे उन्हें अपने पेशेवर विकास में सहायता मिलती है।

अंत्योदय अन्न योजना:

यह योजना बीपीएल राशन कार्ड धारकों को मुफ़्त राशन देती है। बीपीएल कार्ड के साथ, आप निर्धारित राशन की दुकानों से मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपके परिवार के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

Related News