जिस एड़ी से हम चलते हैं और खड़े होते हैं वह शरीर का एक अभिन्न अंग है। इसकी मदद के बिना कुछ भी करना मुश्किल है। आपने देखा होगा कि कई लोगों की एड़ी गिर जाती है। इसलिए लोग उन्हें छुपाते हैं। एड़ियों को फटने से बचाने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, आइए जानें।
एड़ी फटने के कारण - खाने-पीने की गलत आदतों से भी मोच आ सकती है। ये कैल्शियम, विटामिन ई और आयरन की कमी के कारण भी हो सकते हैं। इसलिए अपने आहार और दिनचर्या में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं।

इस तरह एड़ियों को नरम करें।


१ बोरोप्लस -
यह एक कॉस्मेटिक क्रीम है, लेकिन रात में अपने पैरों को अच्छी तरह धो लें और फिर इसे धीरे से एड़ी पर लगाएं और लेट जाएं। कुछ ही दिनों में एड़ी ठीक हो जाएगी। घर में चप्पल का प्रयोग करें। ताकि एड़ियां फट न जाएं।

2 जैतून के तेल का प्रयोग - तेल त्वचा को कोमल बनाता है। हफ्ते में 3 बार सोने से पहले जैतून के तेल से हल्के हाथों से मसाज करें और सोने जाएं। इससे आपकी एड़ी की त्वचा काफी मुलायम हो जाएगी।

3 इसे नमक के पानी से साफ करें -
हम एड़ियों पर बहुत सी क्रीम लगाते हैं लेकिन उसे साफ करना भूल जाते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार अपनी एड़ियों को अच्छी तरह साफ करें। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर पैरों को कुछ देर के लिए भिगो दें। फिर धीरे से ब्रश या पत्थर से रगड़ें। एड़ी की गंदगी बाहर निकल जाएगी। एड़ी को अच्छी तरह साफ कर लें। फिर नारियल का तेल लगाएं, आटा एकदम साफ और मुलायम हो जाएगा.

4 लेमन क्रीम - धूल अक्सर एड़ी को बहुत जल्दी तोड़ देती है। ऐसे में रात को सोने से पहले अपने पैरों को अच्छे से धो लें। इसके बाद नींबू की मलाई लगाकर सो जाएं। ऐसा हर दिन करें। आप को
कुछ दिनों में राहत मिलेगी।

5 चावल का आटा - चावल का आटा स्क्रब का काम करता है। एक बाउल में 3 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला लें। अगर आपकी एड़ियों में बहुत ज्यादा दरारें हैं। इसलिए आपको अपने पैरों को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में डाल देना चाहिए। फिर स्क्रब लगाएं।

6 अलसी का आटा और जोजोबा का तेल अपनी आवश्यकता के अनुसार मिलाकर एक गाढ़ा पैक बनाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें, कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा.

7 ग्लिसरीन और गुलाब जल - इन दोनों के इस्तेमाल से आपको फटी एड़ियों से जल्दी राहत मिलेगी। इसे आप किसी बोतल में भरकर भी रख सकते हैं. एक बोतल में आधा गुलाब जल और आधा ग्लिसरीन मिलाकर उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाएं। रात को पैरों को धोकर लगा लें।

Related News