आप सभी ने बहुत सी चाय पी होगी जैसे मसाला टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी आदि। लेकिन क्या आपने अभी तक ब्लू टी पियी है। बता दे की, प्राकृतिक अवयवों से बनी इस चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरिया, एंटी-सेप्टिक और दर्द कम करने वाले गुण होते हैं और यही कारण है कि यह चाय बहुत ही सेहतमंद और फायदेमंद मानी जाती है। ब्लू टी दरअसल ब्लू बटरफ्लाई यानी अपराजिता के नीले फूलों से बनाई जाती है और इस वजह से इस चाय का रंग नीला होता है।

ब्लू टी पीने के फायदे :-

- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वे इस चाय का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, ब्लू टी पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है, यह मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम करती है। मधुमेह रोगियों के लिए वरदान है और शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह अच्छे परिणाम दिखाता है, विशेष रूप से टाइप 1 मधुमेह में।

- माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए भी ब्लू टी बहुत जरूरी है।

ऐसे बनाएं ब्लू टी- बता दे की, अपराजिता के नीले फूल को उबलते पानी में डालकर एक मिनट के लिए ढककर रख दें और फिर छान लें। आप इसमें स्वाद के लिए नींबू, शहद, मिला सकते हैं। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो शहद न मिलाएं। इस चाय को खाने से कम से कम एक से दो घंटे पहले या बाद में पीना चाहिए। इस चाय को आप मिट्टी के बने बर्तन में पी सकते हैं।

Related News