हर कोई आधार के लिए नामांकन कर सकता है -यहाँ तक कि कोई नवजात बच्चा भी आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। इन आधार कार्डों को बाल आधार कहा जाता है।

आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जिसका उपयोग कई उपयोगी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या अब महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक बन गई है क्योंकि इसमें आपका जनसांख्यिकीय और साथ ही बायोमेट्रिक डेटा शामिल है।

बाल आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
बच्चों के लिए आधार कार्ड के लिए आवेदन करना उसी प्रक्रिया के समान है जिसका पालन वयस्कों के लिए करना होता है। आपको सहायक दस्तावेजों के साथ नामांकन केंद्र पर उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा जो पहचान का प्रमाण (पीओआई), पते का प्रमाण (पीओए), रिश्ते का प्रमाण (पीओआर) और जन्म तिथि (डीओबी) दस्तावेज हैं। UIDAI 31 PoI और 44 PoA, 14 PoR और 14 DoB दस्तावेजों को स्वीकार करता है।

बाल आधार के बारे में 5 मजेदार, रोचक और महत्वपूर्ण तथ्य यहां दिए गए हैं।

1. 5 साल से कम उम्र के बच्चे को नीले रंग का बाल आधार मिलता है और जब बच्चा 5 साल का हो जाता है तो वह अमान्य हो जाता है।

2. आप अपने बच्चे के स्कूल आईडी (मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी फोटो आईडी) का उपयोग उसके आधार नामांकन के लिए कर सकते हैं।

3. 5 साल की उम्र में और फिर 15 साल की उम्र में अपने बच्चे के बायोमेट्रिक आधार डेटा को अपडेट करना याद रखें। बच्चों के लिए यह अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट फ्री है। इसे पुन: सक्रिय करने के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट की आवश्यकता है।

4. आपका आधार बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र या अस्पताल से प्राप्त छुट्टी पर्ची के साथ आपके बच्चे को आधार के लिए नामांकित करने के लिए पर्याप्त है।

5. बच्चे के आधार डेटा में फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन जैसी बायोमेट्रिक जानकारी शामिल नहीं है। एक बार जब बच्चा 5 की उम्र पार कर जाता है, तो बायोमेट्रिक्स को अपडेट करने की आवश्यकता होती है।

Related News