आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से हाई ब्लड प्रेशर यानी हाई बीपी की समस्या बहुत आम हो गई है। ऐसे में युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. बीपी कई कारणों से बढ़ सकता है। इस लिस्ट में अजीबोगरीब लाइफस्टाइल, फैमिली हिस्ट्री, उम्र, किडनी की बीमारी, मोटापा, एक्सरसाइज न करना शामिल हैं। यदि आप अब इसके ज्यादा शिकार हो गए हैं और आपको बीपी हाई होने लगा है तो आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आपको कुछ योग करना होगा और आज हम आपको उनके बारे में बताने जा रहे हैं।

हाई बीपी को कंट्रोल करें (हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए योगासन)

बालासन (बालासन/बच्चे की मुद्रा)- बता दे की, इस आसन को करने से बीपी संतुलित रहता है। बालासन के लिए सबसे पहले योगा मैट पर वज्रासन में बैठ जाएं। जिसके बाद सांस लेते हुए दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं। अब सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें और हथेलियों और माथे को जमीन पर टिका दें। ध्यान रहे कि इस दौरान सांसों का ध्यान रखें।

शवासन (शवासन / लाश मुद्रा) - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस आसान को करने के लिए, योग मैट पर अपनी पीठ के बल लेट जाएँ और अपनी आँखें बंद कर लें। फिर अपने पैरों को फैला लें। अपने पैरों को आराम दें। अपने हाथों को बिना छुए शरीर के किनारे पर रखें। हथेलियों को फैलाएं। अपने पूरे शरीर को आराम दें।

Related News