PC: tv9hindi

व्यस्त शहरी लाइफस्टाइल में रहते हुए, लोगों को अक्सर अपने लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण लगता है, अपने कंबल साफ करने के लिए समय निकालना तो दूर की बात है। जब कंबल लंबे समय तक बिना धोए रखे जाते हैं, तो उनमें एक गंध पैदा हो सकती है, जिससे त्वचा संबंधी संभावित समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए कंबल धोना जरूरी है। हालाँकि, कंबलों को धोना और फिर सुखाना एक श्रमसाध्य कार्य हो सकता है। इस प्रयास से बचने के लिए, कुछ लोग अपने कंबल या रजाई को ड्राई क्लीनिंग के लिए भेजने का विकल्प चुनते हैं।

सर्दी के मौसम में कई परिवार अपने कंबल पूरे समय खुले रखते हैं और लोग उनमें बैठकर खाना भी खाते हैं। हालाँकि, जब उन्हें साफ करने की बात आती है, तो लोग अक्सर झिझकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ समय बाद दुर्गंध बनी रहती है। यदि आप अपने कंबलों को साफ करने के लिए समय निकालने में संघर्ष कर रहे हैं, तो यहां घर पर अपने कंबल या रजाई को साफ करने के कुछ आसान तरीके दिए गए हैं। ये टिप्स न केवल आपका समय बचाते हैं बल्कि पैसे बचाने में भी आपकी मदद करते हैं। आइए कंबल साफ करने के कुछ सरल उपाय जानें।

कपूर का प्रयोग करें:
कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर हमारे घरों में दुर्गंध दूर करने के लिए किया जाता है। अलमारी में कपूर रखने से अप्रिय गंध को रोकने में मदद मिलती है। इसी तरह कंबल की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले बिस्तर से कंबल हटा दें। फिर कपूर की छोटी-छोटी पुड़िया बनाकर कंबल के विभिन्न स्थानों पर रख दें। कंबल को बिस्तर के चारों ओर लपेटकर 5-6 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद कंबल को किसी खुली जगह पर फैला दें। यह प्रक्रिया रोगाणुओं को कम करने और कंबल से दुर्गंध को खत्म करने में मदद करेगी।

सन एक्सपोज़र है जरूरी :
कंबल की महक को ताजा बनाए रखने के लिए इसे धूप में रखना जरूरी है। हालाँकि सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी कम होती है, लेकिन जब भी यह उपलब्ध हो, अपने कंबल और बिस्तर की अन्य वस्तुओं को इसके संपर्क में लाने का प्रयास करें। किसी खुले क्षेत्र में जहां सूरज की रोशनी अधिक हो वहां एक मजबूत रस्सी बांधें और पूरे दिन उस पर कंबल बिछाकर रखें। अगर रोजाना धूप निकलती है तो कम से कम 4 दिन तक यह प्रक्रिया अपनाएं। जल्द ही कंबल दुर्गंध से मुक्त हो जाएगा।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News