त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है। आप पार्लर जाकर स्किन ट्रीटमेंट लेने के बजाय घर पर ही त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। जिनमें से एक ब्लैकहैट्स की समस्या है। इससे चेहरा बहुत खराब दिखता है। ताकि इसे प्राकृतिक रूप से हटाने की जरूरत पड़े। जैसे मुंहासे और मुंहासे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। उसी तरह ब्लैक हेड्स खूबसूरत चेहरे को खराब करते हैं। जानें ब्लैकहेड्स हटाने के नुस्खे ज्यादातर ब्लैकहेड्स नाक और ठुड्डी पर होते हैं। ब्लैकहेड्स की समस्या चेहरे पर देखी जाती है जहाँ त्वचा थोड़ी सख्त होती है। चेहरे की त्वचा के छिद्र तेल और फ्रीज से भरे होते हैं। इससे पोर्स सख्त हो जाते हैं और ब्लैकहेड्स चेहरे पर ब्लैक डॉट्स की तरह दिखने लगते हैं।

ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए थोड़ी स्वच्छता की आवश्यकता होती है। इसके लिए एक अच्छे क्लींजर का नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के लिए चेहरे को दिन में दो बार गर्म पानी से धोएं। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका 1-1 चम्मच गुलाब जल और नमक को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इससे ब्लैक हेड्स पर धीरे से मसाज करें। 10 मिनट बाद धो लें। 1 चम्मच चीनी में एक चुटकी नमक मिलाएं। इससे ब्लैक हेड्स पर धीरे से मसाज करें। 5 मिनट के बाद एक नम कपास के साथ पोंछें। 1 चम्मच चने के आटे में 2 चम्मच दूध और एक चुटकी नमक मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। इसे ब्लैक हेड्स पर लगाएं।

10 मिनट के बाद, हल्के से रगड़ें और धो लें। आधा चम्मच दही में थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर मिलाएं। इसे ब्लैक हेड्स पर लगाएं। 10 मिनट के बाद, हल्के से रगड़ें और धो लें। आधा कप पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे ब्लैकहेड्स पर 5-8 मिनट तक मसाज करें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। एक चम्मच दालचीनी पाउडर में 1-1 चम्मच नींबू का रस और हल्दी मिलाएं, चेहरे पर लगाएं और मालिश करें। 5 मिनट बाद धो लें।

2-2 चम्मच हल्दी पाउडर और पुदीने के रस को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इससे चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स पर केले के छिलके के अंदर की तरफ 10 मिनट तक मसाज करें और फिर पानी से धो लें। त्वचा के दाग धब्बों को हटाने के लिए 1 चम्मच टूथपेस्ट में थोड़ा सा नींबू मिलाएं और इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरा पोंछ लें। इससे दाग दूर हो जाएगा।

Related News