मुल्तानी माटी (मुल्तानी माटी) का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है। मुल्तानी मिट्टी में ऐसे गुण होते हैं जो चेहरे पर सूजन को कम करने में मदद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मुल्तानी माटी से भी डेड स्किन और ब्लैकहेड्स को हटाया जा सकता है। इसके अलावा यह त्वचा की एलर्जी को दूर करने में कारगर माना जाता है। अगर आपकी त्वचा रूखी है, तो आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगा सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार आ सके। इसे लगाने से आपके चेहरे पर खोई हुई चमक वापस आ जाएगी। आज हम आपको यह भी बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इस फेस पैक की मदद से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं फेस पैक बनाने का तरीका।

आवश्यक सामग्री

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको मुल्तानी माटी, चंदन, शहद, हल्दी और दूध की आवश्यकता होगी।

ऐसे बनाएं फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले नहा लें। उसके बाद मुल्तानी मिट्टी, चंदन, शहद, हल्दी और दूध थोड़ा-थोड़ा करके डालें और मिलाएँ। फेस पैक तैयार है।

इसे हफ्ते में कई बार इस्तेमाल करें

फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। इसके बाद चेहरे के उस हिस्से पर हल्के हाथों से मसाज करें जहां ब्लैकहेड्स मौजूद हैं। ऐसा कम से कम 5 मिनट तक करें। इसके बाद अपने चेहरे को सादे पानी से धो लें और इस फेस पैक को फिर से अपने चेहरे पर लगाएं। उसके बाद फिर से हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरे को कुछ देर सूखने दें। फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करने से आपके ब्लैकहेड्स और डेड स्किन की समस्या दूर हो जाएगी।


Related News