जैसे-जैसे उत्तर भारत सर्दियों के मौसम की कड़ाके की ठंड से जूझ रहा है, त्वचा संबंधी समस्याओं के रूप में एक चुनौती भी सामने आती है। इस दौरान चेहरे की त्वचा की देखभाल को नजरअंदाज करने से कई समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें ब्लैकहेड्स की परेशानी भी शामिल है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ब्लैकहेड्स होने के कारण और इसके घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे-

Google

सर्दियों में ब्लैकहेड्स के कारण:

सर्दियों के दौरान, चेहरे के रोमछिद्र अक्सर तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं से बंद हो जाते हैं, जिससे पिंपल्स, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स विकसित हो जाते हैं। त्वचा की शुष्कता शरीर को अधिक सीबम उत्पन्न करने के लिए प्रेरित करती है और यदि त्वचा को पर्याप्त रूप से साफ नहीं किया जाता है, तो सीबम की अधिकता के परिणामस्वरूप ब्लैकहेड्स का निर्माण हो सकता है। इसके अलावा, इस मौसम में त्वचा की सतह के नीचे छोटी-छोटी दर्दनाक गांठें भी बन सकती हैं।

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय:

Google

हल्दी और दही पैक:

सर्दियों में ब्लैकहेड्स से निपटने के लिए गाढ़े दही में हल्दी मिलाकर उसका पैक लगाएं। 1 चम्मच दही में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं, इसे अपनी नाक के आसपास लगाएं और सूखने पर धीरे से रगड़ें।

चोकर का आटा और शहद का स्क्रब:

शहद के साथ चोकरयुक्त आटा मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। यह मिश्रण न केवल ब्लैकहेड्स को हटाता है बल्कि मृत त्वचा को भी हटाता है, जिससे चेहरे पर स्वस्थ उपस्थिति आती है।

अंडे की सफेदी का फेस पैक:

अंडे का सफेद भाग ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर है। इसे अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाएं, सूखने दें और फिर अपना चेहरा साफ कर लें। यह रोमछिद्रों को बंद करने और ब्लैकहैड की समस्या को कम करने में मदद करता है।

Google

नींबू का रस और ब्राउन शुगर स्क्रब:

ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए नींबू के रस को ब्राउन शुगर के साथ मिलाएं और धीरे-धीरे चेहरे पर मलें। वैकल्पिक रूप से, ब्राउन शुगर के स्थान पर शहद का उपयोग किया जा सकता है, जो सर्दियों के दौरान त्वचा के लिए अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।

Related News