लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों आजकल बदलती लाइफस्टाइल और तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट का उपयोग करने से कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं। हम आपको बता दें कि अधिकतर महिलाएं सफेद बालों को काला करने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती है और महंगा खर्चा करती है। दोस्तों हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार बालों में हेयर कलर व डाई लगाने से हमें कई तरह के स्वास्थ नूकसान भी हो सकते हैं। दोस्तो आयुर्वेद में बालों को काला करने के कई घरेलू नुस्खे बताए गए हैं। आज हम आपको उन्हीं में से कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1.दोस्तो आयुर्वेद के अनुसार सफेद बालों को काला करने के लिए आप नारियल तेल में 20-25 करी पत्तों को काला होने तक पकाएं और तेल के गुनगुने होने पर बालों की जड़ों में लगाएं। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग सप्ताह में तीन से चार बार करने पर धीरे-धीरे आपके सफेद बाल काले होने लगेंगे।

2.सफेद बालों को आयुर्वेदिक तरीके से काला करने के लिए आप नारियल या जैतून के तेल में मेथी डालकर अच्छे से पका लें। रोजाना रात को सोते समय इस तेल को बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इस घरेलू नुस्खे का उपयोग सप्ताह में तीन से चार बार करने पर धीरे-धीरे सफेद बाल काले होने लगेंगे।

Related News