कड़वे खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत सारे लाभ के साथ आते हैं। वे आम तौर पर विटामिन, खनिज, और उच्च मात्रा में आहार फाइबर से भरे होते हैं जो रोगों और स्थितियों के लिए शरीर की प्रतिक्रिया में सुधार करने के साथ-साथ बेहतर आंत स्वास्थ्य को मदद और उत्तेजित करते हैं। और इसीलिए आपको अपने आहार में अधिक कड़वे खाद्य पदार्थों को शामिल करने पर विचार करना चाहिए। आपने सुना होगा कि आपकी दादी आपको बताती हैं कि करेला असाधारण रूप से पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक है।

वह वास्तव में बिल्कुल सही था और न केवल करेला, बल्कि केल, अरुगुला, टकसाल, ब्रुसेल्स स्प्राउट्स, डंडेलियन पत्ते, आदि जैसे खाद्य पदार्थ कुछ अन्य कड़वे खाद्य पदार्थ हैं जिन पर आप भोजन कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आइए हम कड़वे खाद्य पदार्थों के स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें। जैसा कि हमने कहा कि कड़वे खाद्य पदार्थ बहुत रेशेदार होते हैं और यही मुख्य कारण है कि वे आंत के स्वास्थ्य को इतना बढ़ावा देते हैं। न केवल वे पाचन की प्रक्रिया को आसान बनाते हैं, बल्कि पेट के एसिड के उत्पादन में वृद्धि के पीछे यह भी मुख्य कारण है जो आगे अवशोषण और अन्य प्रक्रियाओं के लिए भोजन को तोड़ने में मदद करता है।

यह भी महान है क्योंकि यह पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। ऐसे भोजन की खपत भी महत्वपूर्ण है क्योंकि वे खाड़ी में गैस, सूजन और अम्लता जैसी समस्याएं रखते हैं। कड़वे खाद्य पदार्थों में मौजूद फाइबर आपके cravings को नियंत्रित करने के लिए भी बढ़िया है, यह आपको अधिक समय तक भरा रखता है और अतिरिक्त कैलोरी से बचकर वजन कम करने में सहायता करता है।

आपको और आपकी आंत देने के अलावा, सुचारू कामकाज का उपहार, कड़वे खाद्य पदार्थ भी आपकी प्रतिरक्षा में पर्याप्त वृद्धि प्रदान करते हैं। हमारे शरीर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट की मदद से प्रणाली को मजबूत बनाने और सुरक्षा प्रदान करने के लिए कई विटामिन और खनिज कार्य करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट हमारे शरीर में मौजूद कई मुक्त कणों से लड़ते हैं जो व्यवधान का कारण बनते हैं और प्रतिरक्षा पर हमला करते हैं।

Related News