केक सभी को बहुत पसंद होता है और बच्चे तो इसके दीवाने होते हैं. आज हम आपको बिस्किट के केक बनाना बता रहे हैं. इस केक के लिए आपको सभी सामग्री आपकी रसोई में ही मिल जायेगी. आप इस केक के लिए कोई भी मीठे बिस्किट का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि ग्लूकोज बिस्किट, आरारोट के बिस्किट या फिर कोई भी अपनी पसंद के बिस्किट.

सामग्री
बिस्किट 18/ बिस्किट का चूरा 2 कप
कॉफ़ी पाउडर 1 बड़ा चम्मच
बेकिंग पाउडर ½ छोटा चम्मच
बेकिंग सोडा ¼ छोटा चम्मच
दूध लगभग ¾ कप
बारीक़ कटे मेवे 2-3 बड़े चम्मच (वैकल्पिक)

बनाने की विधि
ओवेन को 350°F पर गरम करें.
6-8 इंच की गोल बेकिंग डिश की तली में तेल/ मक्खन लगाकर चिकना करें और फिर ऊपए से थोड़ा मैदा सब तरफ अच्छे से बुरक दें. जो एक्सट्रा मैदा हो उसे हटा दें. ऐसा करने से केक को निकलना बहुत आसान हो जाता है. बेकिंग डिश अलग रखें.
बिस्किट के टुकड़ों को हाथ से तोड़ लें या फिर ग्राइंडर में दरदरा पीस लें. अब बिस्किट के चूरे में 1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएँ.

एक बोल में बिस्किट के चूरे वाला मिश्रण लें. अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके दूध डालते हुए फेटें. केक का घोल चिकना हो और आराम से चम्मच से फिटना चाहिए. यह घोल ना तो बहुत गढ़ा होना चाहिए ना ही बहुत पतला.

अब इसमें कटे हुए मेवे डालें और घोल को अच्छे से मिलाएँ.
अब इस केक के घोल को पहले से चिकनी करी बेकिंग डिश में डालें.
बेकिंग डिश को प्री हीटेड ओवेन में रखें और लगभग 18-22 मिनट के लिए 350°F पर बेक करें.
केक पका है कि नही इसकी जाँच कने के लिए एक साफ टूथ पिक को साइड से केक के अंदर डालें और बाहर निकले. अगर टूथ पिक साफ बाहर आती है तो इसका मतलब है कि केक पक गया है अगर टूथ पिक में केक का घोल चिपकता है तो इसका मतलब है कि केक अभी कच्चा है फिर केक को और पकाएँ
केक को ठंडा होने दें और फिर मनचाहे आकर में काट लें.

Related News