पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त अगस्त से नवंबर के बीच देय है। पिछली बार अगस्त के दूसरे सप्ताह में किसानों के खातों में किस्त का पैसा पहुंचा था. लेकिन इस बार यह किस्त कब आएगी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि 12वीं किस्त सितंबर में आएगी। लेकिन अब इसके अक्टूबर में आने की संभावना है.

यूपी के कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त ऑन-साइट सत्यापन पूरा होने के बाद किसानों को जारी की जाएगी. उन्होंने कहा कि नई सूची तैयार होने के बाद यह राशि किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाएगी. यूपी में अब तक किए गए सर्वे में 21 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं. आपको बता दें कि यूपी में 2.85 करोड़ किसान इस योजना के लिए पात्र थे। उन्हें केंद्र सरकार की योजना के तहत लाभ दिया जा रहा था। लेकिन शिकायत मिलने के बाद जांच शुरू कर दी गई है।

जांच के दौरान पता चला है कि 77 हजार मृत किसानों के खाते में राशि भेज दी गई है. इसके अलावा लाखों अपात्र किसान भी इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के लिए राज्य भर के गांवों में टीमों के साथ सर्वे शुरू कर दिया गया है। यूपी के 96459 गांवों में सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है. कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने यह भी कहा कि अपात्रों को जिन लोगों को फंड दिया गया है, उन्हें भी आने वाले समय में उनसे वसूल किया जाएगा.

आपको बता दें कि इसी तरह की ऑन-साइट वेरिफिकेशन प्रक्रिया अन्य राज्यों में भी चल रही है। माना जा रहा है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह तक सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। दशहरे के बाद किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की जाएगी। दरअसल, किसानों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। इसके तहत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है।

Related News