सरकार ने कहा है कि एसबीआई खाताधारकों को अपना पैन अपडेट करने के लिए कहने वाला एक फर्जी संदेश वायरल हो रहा है। वायरल मैसेज में लिखा है "प्रिय ग्राहक, आपका SBI YONO खाता आज बंद हो गया, अभी संपर्क करें और अपना पैन नंबर विवरण अपडेट करें।"

पोस्ट में किए गए दावों का खंडन करते हुए, PIB फैक्ट चेक ने ट्वीट किया है कि SBI के नाम से एक फेक मैसेज जारी किया जा रहा है और यह ग्राहकों से अपना पैन नंबर अपडेट करने के लिए कह रहा है ताकि उनका अकाउंट ब्लॉक न हो। पीआईबी फैक्ट चेक के एक हालिया ट्वीट में कहा गया है, "एसबीआई के नाम से जारी एक फर्जी संदेश ग्राहकों से अपने खाते को ब्लॉक होने से बचाने के लिए अपना पैन नंबर अपडेट करने के लिए कह रहा है।"

पीआईबी ने आगे आगाह किया है कि लोगों को अपने व्यक्तिगत या बैंकिंग विवरण साझा करने के लिए कहने वाले ईमेल/एसएमएस का जवाब कभी नहीं देना चाहिए। इसके अतिरिक्त पीआईबी ने कहा है कि लोग इस तरह के फर्जी संदेशों की रिपोर्ट report.phishing@sbi.co.in पर कर सकते हैं।

अन्य समाचारों में, वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को 9 से 15 नवंबर तक अपनी 29 अधिकृत शाखाओं के माध्यम से चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया गया था।

मंत्रालय ने कहा, "भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को बिक्री के XXIII चरण में, अपनी 29 अधिकृत शाखाओं (संलग्न सूची के अनुसार) के माध्यम से 09.11.2022 से 15.11.2022 तक चुनावी बांड जारी करने और भुनाने के लिए अधिकृत किया गया है।"

वित्त मंत्रालय ने कहा कि चुनावी बांड जारी होने की तारीख से 15 कैलेंडर दिनों के लिए वैध होगा और वैधता अवधि समाप्त होने के बाद चुनावी बांड जमा करने पर किसी भी राजनीतिक दल को कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। एक पात्र राजनीतिक दल द्वारा अपने खाते में जमा किया गया चुनावी बांड उसी दिन जमा किया जाएगा।

Related News