यदि आप घूमने के शौकीन हैं और घूमने के लिए कोई अच्छी जगह ढूंढते हैं तो आप उत्तर प्रदेश जा सकते हैं। घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आगरा शहर- आगरा शहर, जो उत्तर प्रदेश के प्रमुख आकर्षणों में से एक है, अपनी सुंदरता और ऐतिहासिक स्थानों के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। आगरा शहर में मुगलों की वास्तुकला के कई आकर्षक नजारे देखने को मिलते हैं। यमुना नदी के किनारे बसा यह शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां घूमने के लिए कई जगह के अलावा कई कब्रिस्तान और मकबरे, किले, महल, बगीचे और मस्जिद भी हैं। ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एतमाद उद दौला, सुर सरोवर भी चौंसठ स्तंभ, रोमन कैथोलिक कब्रिस्तान, चीनी का रौजा, मैरी का मकबरा, राजा जसवंत सिंह का छाता, दयाल बाग, गुरु का जैसे स्थान हैं। ताल.

मथुरा शहर- उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए मशहूर जगहों में से एक मथुरा के दर्शन करने से आपको शांति मिलेगी। यह भगवान श्री कृष्ण की पवित्र भूमि है। पवित्र यमुना नदी मथुरा शहर के पास से बहती है और मथुरा के पास उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध वृंदावन धाम है जो पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। मथुरा शहर कभी हजारों साधुओं और कई मठों के निवास के रूप में जाना जाता था। कृष्ण जन्मभूमि मंदिर, जामा मस्जिद, कुसुम सरोवर, द्वारकाधीश मंदिर, कंस किला, राधा कुंड, गोवर्धन हिल, मथुरा संग्रहालय, विश्राम घाट, रंगभूमि यहां घूमने के स्थान हैं।

वाराणसी- उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध स्थान वाराणसी पर्यटकों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। वाराणसी को दुनिया के सबसे पुराने बसे हुए स्थानों में से एक माना जाता है। गंगा नदी के तट पर स्थित, वाराणसी शहर अपने आकर्षक शिव मंदिरों, घुमावदार गलियों और विचित्र वेशभूषा में साधुओं के लिए जाना जाता है। दशाश्वमेध घाट, अस्सी घाट, कठवाला मंदिर, नया विश्वनाथ मंदिर, काशी विश्वनाथ मंदिर, बंदर मंदिर, भारत माता मंदिर, दशाश्वमेध घाट, मान मंदिर जैसे स्थान हैं।

Related News