टमाटर हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यदि आप इसे अपने भोजन में उपयोग नहीं कर रहे हैं तो शुरू कर दे। सर्दियों के दिनों की शुरुआत होने वाले हैं, अपने आहार में टमाटर का उपयोग करके स्वस्थ रहें। जितना संभव हो उतना टमाटर खाएं यदि आपके पास रक्त का थक्का है और आपका चेहरा पीला है।

यह न केवल आपके रक्त को बढ़ाएगा बल्कि आपकी त्वचा की टोन को भी उज्ज्वल करेगा। टमाटर में आयरन की मात्रा दूध की तुलना में दोगुनी और अंडे की तुलना में पांच गुना होती है। विटामिन ए, बी, सी के अलावा इसमें पोटैशियम के साथ-साथ कॉपर भी होता है। यह लोहे के मामले में अन्य सभी फलों से सबसे अच्छा है।

यह रक्त वाहिकाओं को हटाता है और शरीर को मजबूत, टोंड और ऊर्जावान बनाता है। टमाटर को इतना पौष्टिक और औषधीय गुणों से भरा हुआ माना जाता है कि यदि आप नाश्ते के लिए सिर्फ टमाटर खाते हैं, तो यह पूर्ण भोजन बन जाता है। इससे वजन बिल्कुल नहीं बढ़ता है और यह शरीर के छोटे और बड़े विकारों को खत्म करता है।

यह झाड़ियों को साफ करता है और टमाटर की नियमित खपत दांतों के साथ-साथ मसूड़ों की कमजोरी को दूर करने, चेहरे की चमक बढ़ाने और शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए किया जाना चाहिए। खाना खाने से पहले, पके लाल टमाटर को काट लें, उस पर सिंधव नमक और काली मिर्च छिड़कें, इसे अदरक के साथ खाएं और बाद में खाएं। इस तरह खाने से पाचन क्रिया तेज होगी। नियामत टमाटर के नियमित सेवन से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। सिवाय इसके अलावा टमाटर के सेवन से डायबिटीज और आंखों की कमजोरी जैसी बीमारियों से भी बचा जाता है।

Related News