अनार एक स्वादिष्ट फल है. यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अनार आपकी त्वचा और सेहत के लिए अच्छा होता है। यह कई ब्यूटी बेनिफिट्स से भरपूर है। अनार आपके रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और हृदय में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है। यह आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में मदद करता है। आप इसे अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर सकती हैं।

कोमल त्वचा के लिए

कोमल त्वचा के लिए अनार का उपयोग किया जा सकता है। कोमल त्वचा पाने के लिए आप अनार का फेस पैक लगा सकते हैं। एक बर्तन में अनार के दाने डालकर उसका पेस्ट बना लें। पैक बनाने के लिए थोड़ा सा दूध और शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। फिर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

अनार आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं और खुरदरापन को दूर करता है। यह आपकी त्वचा की कोशिकाओं को पोषण देता है। यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है, यही वजह है कि हीमोग्लोबिन आपकी त्वचा की कोशिकाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब त्वचा की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बढ़ता है तो त्वचा कभी भी सुस्त और बेजान नहीं दिखती। इसलिए अपने चेहरे के साथ-साथ अपनी डाइट में भी अनार का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

होठों के लिए अनार

हम सभी को खूबसूरत होंठ चाहिए होते हैं, लेकिन पोषक तत्वों की कमी से होंठ फटे और रूखे हो सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने होठों को गुलाबी और खूबसूरत रखना चाहते हैं तो नियमित रूप से अनार के जूस का सेवन करें। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन के, विटामिन सी आदि से भरपूर होता है जो स्वस्थ होंठों के लिए बहुत जरूरी है।

ग्लोइंग स्किन के लिए अनार

अनार आपकी रक्त वाहिकाओं के साथ-साथ आपकी त्वचा की कोशिकाओं को बड़ी मात्रा में खनिजों की आपूर्ति करता है। यह आयरन से भरपूर होता है। इसके पोषक तत्व आपके हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं, जिससे आपकी त्वचा में चमक आती है। अनार भी पानी का अच्छा स्रोत है। यह त्वचा को हाइड्रेट और चमकदार बनाए रखने में मदद करता है।

बढ़ती उम्र के साथ इलाज के लिए

अनार एंटी-ऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। वे कोलेजन को बढ़ावा देते हैं। ये त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखते हैं। अनार आपके खून को साफ करता है। इस प्रकार पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स आदि। छुटकारा पाने में मदद करता है।

Related News