मखाना एक ऐसी सुपरहुड है. जिसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। मखाने में सबसे ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। मखाना खाने से सबसे ज्यादा फायदा होगा। हेल्थलाइन के मुताबिक, मखाने में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिनमें फॉक्स नट्स भी शामिल हैं और यह किडनी सहित आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। मधुमेह रोगियों के लिए भी मखाना फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर को ऊर्जा मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर

मक्खन में कैल्शियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा, सोडियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन-बी जैसे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है। फॉक्स नट्स में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करते हैं। वहीं, इसमें मौजूद मैग्नीशियम शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रिया में मदद करता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव

मक्खन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बनने से रोकते हैं। यह शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है। एक अध्ययन के अनुसार इसमें मौजूद गैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक बीज जैसे एंटीऑक्सीडेंट हृदय रोग, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करते हैं।

रक्त शर्करा का स्तर

मखाना खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। अध्ययनों से पता चलता है कि मखाना खाने से कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम बनते हैं। जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। यह इंसुलिन के स्तर में भी सुधार करता है।

वजन कम करने के लिए

फॉक्स नट्स प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इसलिए वजन घटाने के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। प्रोटीन की मात्रा होने के कारण इसे खाने के बाद आपको अक्सर भूख नहीं लगती है। वहीं इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत रखता है।

बुढ़ापा विरोधी

मखाना यानी फॉक्स नट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। अध्ययनों के अनुसार, इसमें कई ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं। मखाने में ग्लूटामाइन, सिस्टीन, आर्जिनिन जैसे अमीनो एसिड होते हैं। जो हमें इसके एंटी-एजिंग गुणों का लाभ देता है।

Related News