आज कल के व्यस्त दिनचर्या में हम अपने शरीर और स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिस से हमें कई बिमारियों का शिकार होना पड़ता है। लेकिन शरीर के सर्वांगीण विकास के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे शरीर को अधिक ताकत प्रदान करते हैं और इम्युनिटी बढ़ा कर हमें बिमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं।

आज हम बात करने वाले हैं, ड्रैगन फ्रूट की। ड्रैगन फल का सेवन काफी उपयोगी साबित हो सकता है, तो आज हम इसी के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

ड्रैगन फ्रूट खतरनाक कोलेस्ट्रॉल में कमी लाकर आपके दिल को मजबूत बनाए रखता है, यह फल शुगर से भी लड़ने में मददगार होता है, इसमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित करता है, इसके साथ ही ये आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता है।

एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने की वजह से ये असमय बुढ़ापा आने से रोकता है, इसका सेवन कीजिये और इसमें शहद मिलाकर फेसमास्क बनाइए और उसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाइए, ये आपकी चेहरे से फाइन लाइन हटाता है और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है।

हड्डियों के कमजोर होने पर आर्थराइटिस की समस्या हो जाती है, और अर्थराइटिस आपके जोड़ों को प्रभावित करता है, अपने आहार में ड्रैगन फ्रूट को शामिल करके आप इससे बच सकते हैं, ड्रैगन फ्रूट को एंटी इंफ्लेमेटरी फ्रूट कहें तो भी गलत नहीं होगा।

Related News