PC: The Times of India

घी के बिना सर्दी अधूरी लगती है. इसका इस्तेमाल दाल से लेकर पराठे तक सभी व्यंजनों में किया जाता है। घी एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि धार्मिक अनुष्ठानों में भी किया जाता है। आयुर्वेद में भी घी को बहुत अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद में इसकी शुद्धता के कारण इसे खाना पकाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। इसका उपयोग दाल, खिचड़ी, साग जैसे विभिन्न व्यंजनों में किया जाता है। इससे न सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं। घी त्वचा, याददाश्त, ताकत और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए भी फायदेमंद है। यह सर्दियों में खांसी और सर्दी के इलाज के लिए भी अच्छा माना जाता है। आइए जानते हैं कि विंटर डाइट में घी शामिल करना क्यों फायदेमंद है और इसका सेवन कैसे करना चाहिए।

घी का सेवन कैसे करें?

> रोटी पर घी लगाकर खाएं.
>सब्जियां पकाते समय रिफाइंड तेल की जगह घी का प्रयोग करें।
>सब्जियों को घी में पकाना अच्छा माना जाता है। यह आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.
> मक्खन की जगह घी का प्रयोग करें।
> सूप या दाल में एक चम्मच घी डालें. ताकि स्वाद और पौष्टिकता बढ़े.

PC: 1-2-Taste

घी खाने के फायदे

घी में गैस्ट्रिक जूस होता है जो पाचन में सुधार करता है। गैस्ट्रिक जूस में एंजाइम होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं।
घी आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक मॉइस्चराइज़ करता है। घी आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाए रखने में मदद करता है। यह रूखी खोपड़ी और बालों को भी मॉइस्चराइज़ करता है।
सर्दियों में घी खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News