घी लगभग सभी के घर में उपलब्ध होता है। घी में सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। बहुत कम लोग जानते हैं कि घी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। आयुर्वेद में घी का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। जानिए, त्वचा में चमक लाने के लिए घी कैसे काम करता है। घी से मॉइस्चराइजिंग क्रीम बनाएं: - घी से बेहतर कोई मॉइस्चराइजर क्रीम नहीं हो सकती। घी त्वचा को हाइड्रेट और ब्लीच भी करता है जिससे त्वचा ग्लो करती है।

त्वचा को मुलायम बनाने के लिए कच्चे दूध में घी और बेसन का पेस्ट मिलाएं। इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे से मालिश करें। 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। फंटे होठों से छुटकारा: - सर्दियों में हर किसी को फटे होंठों की समस्या होती है। घी सर्दियों में भी होंठों को मुलायम रखता है। बिस्तर पर जाने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी लगाएं। कुछ मिनट के लिए मालिश करें और उस पर छोड़ दें। बालों को मुलायम रखता है: सर्दियों में बाल बेजान और रूखे हो जाते हैं।

सर्दियों में बालों की समस्या बढ़ जाती है। घी में फैटी एसिड होते हैं जो बालों में नमी बनाए रखते हैं। घी बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। 1 चम्मच घी को गर्म करके बालों में मालिश करें और 2 घंटे के बाद इसे शैम्पू से धो लें। त्वचा को जवान रखता है:

बस थोड़ी मात्रा में घी का उपयोग करके, आप चेहरे पर झुर्रियों को हटाकर एक प्राकृतिक चमक प्राप्त कर सकते हैं। घी का दैनिक उपयोग त्वचा पर उम्र के प्रभाव को नहीं दिखाता है। घी की कुछ बूँदें लें और इसे त्वचा पर कुछ देर मालिश करें और कुछ मिनटों के बाद अपना चेहरा धो लें।

Related News