शहद शरीर में वसा के संचय को कम करने के लिए हार्मोन को गुप्त करता है और इसलिए वजन घटाने में मदद करता है। शहद को गुनगुने पानी में नींबू के रस के साथ मिलाकर लिया जा सकता है। शहद को चाय और कॉफी जैसे विभिन्न पेय पदार्थों में चीनी के लिए भी प्रतिस्थापित किया जा सकता है। ऐसा करने से हम शरीर में जाने वाली सफेद चीनी की मात्रा को कम कर सकते हैं। शहद का उपयोग विभिन्न काढ़े में भी किया जा सकता है। 2 चम्मच अदरक के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट लेने से भी रक्त शुद्ध होने में लाभ होता है। एक कप पानी में 4 चम्मच अदरक का रस, 2 चम्मच शहद, 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीने से सर्दी, खांसी, दमा और अपच से राहत मिलती है। गर्मियों के मौसम में शहद, तरबूज का रस, पुदीने की पत्तियां, नमक, काली मिर्च और अदरक का रस मिलाकर पीने से ठंडक मिलती है।

1. शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक है

शहद एक एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह एंटीबॉडी को उत्तेजित करता है और हानिकारक माइक्रोबियल गतिविधि का प्रतिकार करता है। इसीलिए इसका उपयोग घाव के उपचार में भी किया जाता है।

2. शहद एक ऊर्जा देने वाला होता है

शहद में 80% ग्लूकोज और 40% फ्रुक्टोज होता है। शहद एक साधारण एहसास है। यह सफेद चीनी से बहुत अलग है। इसमें फाइबर, विभिन्न विटामिन और खनिज भी शामिल हैं। इसीलिए यह एक ऊर्जा देने वाला है और रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी उपयोगी है।

3. शहद पाचन क्रिया को सुगम बनाता है

शहद कब्ज, सूजन और गैस को कम करने में मदद करता है। इसके अंदर मौजूद प्रो बायोटिक बैक्टीरिया पाचन में मदद करता है। प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और एलर्जी से भी छुटकारा दिलाता है।

Related News